nayaindia Crypto is a High-Risk Investment Sitharaman क्रिप्टो उच्च जोखिम वाला निवेश : सीतारमण
ताजा पोस्ट

क्रिप्टो उच्च जोखिम वाला निवेश : सीतारमण

ByNI Desk,
Share

जयपुर। ऐसे समय में भी जब भारत (India) में क्रिप्टो बिल (Crypto Bill) में देरी हो रही है, ऐसे हजारों युवा हैं जो बड़े रिटर्न हासिल करने के मकसद से डिजिटल प्लेटफॉर्म (Didigital platform) में भारी मात्रा में निवेश कर रहे हैं। इनमें से कुछ ऐसे छात्र हैं जो निवेश के लिए अपनी पॉकेट मनी का इस्तेमाल कर रहे हैं। जयपुर में कॉमर्स द्वितीय वर्ष का छात्र राहुल ने 5,000 रुपये का निवेश किया और कुछ महीने बाद 2022 में 1 लाख रुपये से अधिक प्राप्त किए। इसके तुरंत बाद, उसके चचेरे भाई और दोस्तों ने इसमें अपनी पॉकेट मनी निवेश करना शुरू कर दिया और यह सिलसिला आज भी जारी है। उनके चचेरे भाई ने भी बड़ी रकम निवेश की थी, हालांकि जल्द ही क्रिप्टो करेंसी (Crypto Currency) गिर गई।

ये भी पढ़ें- http://पंजाब से चीनी ड्रोन जब्त

उसने अपने कॉलेज फीस से पैसा लगाया था। यह कहानी केवल राहुल और उसके चचेरे भाई तक ही सीमित नहीं है, बल्कि कई अन्य युवा भी हैं जो जल्दी रिटर्न कमाने के लिए अपने माता-पिता की गाढ़ी कमाई को क्रिप्टोकरंसी में डाल रहे हैं। राजस्थान के छोटे-छोटे गांवों में भी अब इसका चलन बढ़ गया है। हर उम्र और वर्ग के लोग इसमें अपना पैसा लगा रहे हैं। क्रिप्टोकरंसी मूल रूप से विश्व स्तर पर लेनदेन के लिए गुप्त रूप से उपयोग की जाती है, यह विभिन्न देशों की सरकारों के लिए नई चिंता का विषय है। भारत में, क्रिप्टोकरंसी बिल को दो बार सूचीबद्ध किया गया है लेकिन इसमें देरी हो रही है। भारत सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान नए क्रिप्टोकरंसी नियमों को पेश करने वाली थी। इससे पहले 2021 में संसद के बजट सत्र के दौरान इसे पेश करना था। आईएएनएस ने सोमवार को जयपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के सामने क्रिप्टो पर सवाल उठाया। 

ये भी पढ़ें- http://गोधरा ट्रेन अगिनकांड मामले में गुजरात सरकार ने 11 दोषियों के लिए मृत्युदंड की मांग की

उन्होंने कहा, भारत में, क्रिप्टो जी20 (Crypto G20) के एजेंडे में है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें लगता है कि प्रौद्योगिकी संचालित क्रिप्टो परिसंपत्ति निर्माण और क्रिप्टो दुनिया में संपत्ति की खरीद और बिक्री के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग जरूरी है। कारण यह है कि लेनदेन कहीं हो सकता है। भारत में लेनदेन विदेश से भी संचालित हो सकता है और विदेश में लेनदेन भारत से भी संचालित हो सकता है। इसमें शामिल होने वाले युवाओं के मामले में, जो सवाल आपने उठाया, हमारे पास नियामक और राष्ट्रीय सुरक्षा केंद्र दोनों हैं, जिन्होंने अभियान भी चलाया है। और यह अभियान लोगों को सचेत करने के लिए हर समय जारी रहता है कि यह एक उच्च जोखिम वाला निवेश है। विधेयक पर चर्चा जारी है और जब कुछ अपडेट होगा, तो हम आपको बताएंगे। उन्होंने कहा कि क्रिप्टो पर लोगों को जागरूक करने के लिए निकट भविष्य में अभियान जारी रहेगा। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें