राजस्थान : राज्य के सबसे बड़े कोविड अस्पताल  RUHS से आयी डराने वाली तस्वीरें

ByNaya India,
Share
 राजस्थान : राज्य के सबसे बड़े कोविड अस्पताल  RUHS से आयी डराने वाली तस्वीरें
Jaipur: कोरोना का कहर देशभर में देखा जा रहा है. कई राज्यों में ने संक्रमण की रफ्तार को कम करने के लिए लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसे कदम भी उठाए हैं. अस्पतालों में हो रही बेड की कमी किसी से भी छिपी नहीं है. ऐसे में मरीजों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ताजा मामला   राजस्‍थान से है जहां 3 मई तक के लिए अनुशासन पखवाड़ा'लागू किया गया है. इसके बाद भी कोरोना की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है. राजस्थान के सबसे बड़े अस्पताल में अब बेड के साथ मरीजों को स्थान भी नहीं मिल रहा है.  राजधानी में राज्य का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल RUHS पूरी तरह से फूल हो गया है.  इसके बाद भी लगातार मरीज पहुंच रहे हैं. ऐसे में अब अस्पताल प्रबंधन की ओर से मरीजों को बरामदों रखा जा रहा है.

बरामदे में बेड रखकर हो रहा है इलाज

RUHS में मरीजों के लगातार बढ़ती संख्या से अब अस्पताल प्रबंधन भी परेशान हो गया है.  अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि जल्द ही कोरोना संक्रमण के फैलाव पर अंकुश नहीं लगा तो हालात और ज्यादा खराब हो जाएंगे. हालांकि अस्पताल प्रबंधन  इस बात से इनकार नहीं कर रहा है कि मरीजों के यूं बरामदे में रखना गलत है लेकिन उनका कहना है कि लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए हम बरामदे में बेड लगाने को मजबूर हो गये हैं.

1200 बेड और 167 वेंटिलेटरों की व्यवस्था

बता दें कि  RUHS राजस्थान के सबसे बड़ा कोविड अस्पताल है, यहां1200 बेड, 167 वेंटिलेटर और 205 आईसीयू बेड की व्यवस्था की गई है. फिलहाल ये सभी बेड पूरी तरह से फूल हैं . ऐसे में  अस्पताल से आती इन तस्वीरों को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्थिति कितनी भयावह है. बता दें कि बीचे 24 घंटों में कोरोना के 10214 नए केस आ चुके हैं इसके साथ ही  42 लोगों की मौत भी कोरोना से हो गई है.

और पढ़ें