राशिफल– 01 दिसंबर शनिवार

मेष (Aries): किसी प्रकार से बिगड़ा हुआ कार्य सफलहोगा। स्वास्थ्य की चिंता रहेगी धन लाभ के अवसर मिलेंगे परन्तु यात्रा आदि से खर्च का बोझ बढ़ेगा। आज घर पर ही रहकर शांति से दिन बिताएं तो ज्यादा अच्छा महसूस करेंगे। अगर घर के कुछ छूटे हुए काम निपटाना चाहते हैं ,तो ज्यादा बड़े कामों को हाथ में न लेकर छोटे - मोटे कामों में ही हाथ लगाएं। 

मिथुन (Gemini): किसी खास मसले पर विचार विमर्शके बाद निर्णय लाभकारी होगा। परिवार में प्रेम बढ़ेगा।आज का दिन आपके लिए एनर्जी से भरपूर है। किसी के फोन से कोई पुराने झगड़े या विवाद का हल निकल आएगा। नये वाहन का सौदा फायदेमंद हो सकता है। घर का माहौल काफी शांतिपूर्ण होगा। बड़े बुजुर्गों से बहस में न उलझें।

कर्क (Cancer): किसी विशेष कार्य के सफल हो जाने का हर्ष सायंकाल तक होगा। कहीं ऐसा न हो दोराहे में ही फंसे हैं और बाजी मारने के लिए कोई और ही आगे निकल जाए। घर के छोटे सदस्यों के साथ उनके काम में हाथ बंटाएंगे , तो खुशी भी मिलेगी और दूरगामी फायदे भी होंगे। छोटी मोटी यात्रा हो सकती है। 

सिंह (Leo): अत्यधिक परिश्रम से चेष्टाएं फलीभूत होंगी। अगर कहीं खजाना हाथ लग जाए तो उसी वस्तु कोउठाना चाहिए। जिसको आप आसानी से इस्तेमाल कर सकें। आज सुबह से ही आप काफी पॉजिटिव फील करेंगे।स्वास्थ्य के मामले में भी मामला पॉजिटिव ही रहेगा। कोई भी कदम न उठाएं , जिससे उनका उत्साह कम हो। आपके सामने शाम तक पैसे कमाने के मौके आएंगे। धैर्य रखें समय आपके अनुकूल है। 

कन्या (Virgo): कुछ व्यक्तिगत और गोपनीय प्रसंगों पर कार्यवाही करना आवश्यक है। किसी किस्मत वाले से जरूर पूछें कि उसने सब कुछ पाने के लिए कितने पापड़ बेले हैं। आज प्यार के मामले में थोड़ा धीरज रखने की जरूरत है। सारे हालात का जायजा लेने के बाद ही कोई कदम उठाना ठीक रहेगा। जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाएंगे। तो सारा मामला आपके हक में होने के चांसेज हैं। आज बिजनस के काम को किनारे ही रखें तो अच्छा रहेगा। 

तुला (Libra): मन में सुख शांति रहेगी और यथा सयम कार्य सिद्धि भी हो ही जाएगी। प्रयास करते रहना हीठीक है। सफलता अवश्य आपके हाथ में होगी। आज पैसे की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी और इकनॉमिक फ्रंट पर आप सहज फील करेंगे। मानसिक शांति के लिए पार्टी की बजाए चुपचाप घर में शांति से समय बिताना ज्यादा अच्छा रहेगा। रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर कुछ नयाकरने से आपको बहुत अच्छा लगेगा। 

वृश्चिक (Scorpio): किसी अनावश्यक प्रपंचों से व्यय भार बढ सकता है। कभी - कभी जीवन भर परीक्षा खत्म नहीं होती है। पर धैर्य रखने की एक सीमा होती है। आज का दिन आपके लिए आराम और अवकाश का हो सकता है। घर के छोटे मोटे कामों को निपटाने से दिल को सुकून मिलेगा। आसपास की छोटी मोटी यात्रा करेंगे। जान पहचान के लोगों के साथ छोटी सी गैदरिंग कामयाब हो सकती है। 

धनु (Sagittarius): उत्तरदायित्व और अधिक कार्यभार से व्यस्तता बढ़ेगी। मात्र लम्बा दिखाई देने से कद नहीं बढ़ जाता है। आज दिन भर खुशी व उत्साह का माहौल रहेगा। पिछले कुछ समय से आपके किसी शुभ काम में आर ही रूकावटें दूर होंगी। करीबी रिश्तेदारों के साथ मुलाकात काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। बच्चों के साथ टाइम शेयर करके उनके उत्साह में काफी बढ़ोतरी कर सकते हैं। पॉजिटिव सोचें। 

मकर (Capricorn): कुछ गलत समय के बावजूद चेष्टाएं सफल होंगी। अड़चनें दूर होगी। आज घर में रहकर अपनी हॉबी को पूर्ण करने के लिए कोई नया काम   करने का मन करेगा। खुद के साथ ज्यादा वक्त गुजारेंगे तो काफी फ्रेश महसूस करेंगे। दिमाग पर ज्यादा बोझ न डालें और रिलैक्स करने की कोशिश करें। 

कुंभ (Aquarius ): महत्व के काम को समय पर बना लें अल्प परिश्रम से हलका लाभ होगा। मन प्रसन्न रहेगा।आज आपको रोमांटिक पार्टनर सुबह से ही आपके किसी फैसले की आलोचना कर सकता है , इसलिए उसकी खुशी को देखते हुए अपने प्लान में थोड़ा फेरबदल करना पड़ सकता है। शाम का समय घर के कामों को निपटाने में बीतेगा। घर के सदस्य आपके काम में आपका सहयोग करेंगे। 

मीन (Pisces): अवरूद्ध कार्य का समय पर बन जाने से हर्ष रहेगा। आज अपराह्न तक समय निराशा मय ही रहेगा। आपके लिए आज का दिन कुछ धीमा है। ज्यादा समय घर पर ही गुजारने में समझदारी है। बहुत दिनों से छूट रहे कामों को आज निपटा लेने के लिए काफी समय मिल जाएगा।

40 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।