मढ़ौरा डीजल रेल इंजन कारखाने का प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे: सुशील मोदी

पटना। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को यहां कहा कि जीई कंपनी और रेलवे की संयुक्त साझेदारी में 700 करोड़ की लागत से 200 एकड़ भूमि पर बन कर तैयार सारण जिले के मढ़ौरा स्थित डीजल लोकोमोटिव कारखाने का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शीघ्र ही औपचारिक उद्घाटन करेंगे।

जीई ट्रांसर्पोटेशन कंपनी के निदेशक संदीप सिलोट से यहां मुलाकात के बाद मोदी ने बताया, "प्रतिवर्ष 120 डीजल लोकोमोटिव इंजन की उत्पादन क्षमता वाले इस कारखाने में सितम्बर 2018 से उत्पादन प्रारंभ हो गया है। आगामी 10 साल में 18 हजार करोड़ रुपये कीमत का 1000 डीजल इंजन भारतीय रेलवे को आपूर्ति करने का लक्ष्य है।"मोदी ने बताया, "संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के 10 वर्षो के शासनकाल में केवल घोषणाएं की गईं, परंतु वर्ष 2014 में नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने के बाद मढ़ौरा डीजल और मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव कारखाने की निविदा निकाल कर रिकार्ड तीन साल में न केवल सारी औपचारिकताएं पूरी की गईं, बल्कि निर्माण कार्य पूरा कर उत्पादन भी प्रारंभ कर दिया गया। मोदी ने कहा, "मढ़ौरा डीजल लोकोमोटिव फैक्ट्री के निर्माण के लिए जीई कम्पनी और भारतीय रेलवे के बीच 30 नवम्बर, 2015 को 74 और 26 प्रतिशत संयुक्त साझेदारी में समझौता हुआ और तीन साल के रिकार्ड समय में निर्माण कार्य पूरा कर सितम्बर, 2018 से उत्पादन प्रारंभ हो गया।" उन्होंने बताया, "इस कारखाने में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर से 5000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है, जिनमें 200 से ज्यादा बिहार के पॉलिटेक्निक कॉलेजों से उत्तीर्ण छात्र व छात्राओं को जूनियर इंजीनियर के तौर पर नियोजन का अवसर दिया गया है।

86 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।