भारतीय सिनेमा के राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी को मुंबई में भारतीय सिनेमा के एक सदी का इतिहास दर्शाने वाले एक राष्ट्रीय संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। विक्टोरिया वास्तु शैली में निर्मित राष्ट्रीय संग्रहालय भवन को नवरत्न केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड ने बनाया है। यह राष्ट्रीय संग्रहालय दक्षिण मुंबई में ऐतिहासिक बंगले ‘गुलशन महल में स्थापित किया गया है। इसमें पाँच मंजिलें है और कुल क्षेत्रफल 12 हजार वर्ग मीटर है।

एनबीसीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. अनूप कुमार मित्तल ने कहा, “हम एक ऐसी इमारत का निर्माण और पुनर्स्थापना करने में बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं जो भारतीय सिनेमा के समृद्ध इतिहास को दर्शायेगी।” उन्होंने कहा कि भवन का निर्माण गुणवत्ता पर समझौता किये बिना एनबीसीसी की क्षमताओं और इंजीनियरिंग विशेषज्ञता का प्रतीक है। राष्ट्रीय संग्रहालय के परिसर को एक संभावित फिल्म केंद्र बनाने के प्रयास के रूप में विकसित किया गया है। इसमें सांस्कृतिक समारोह आयोजित किये जा सकेंगे। परिसर में एक बहुउद्देशीय कक्ष भी बनाया गया है जिसे एक थियेटर और सामाजिक कार्यक्रमों, सम्मेलनों तथा अन्य सेमिनारों के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।

110 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।