कोहरे के कारण दिल्ली हवाईअड्डे पर विमान परिचालन बाधित

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में घने कोहरे के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर शुक्रवार को विमानों का परिचालन बाधित हो गया। आईजीआई हवाईअड्डे पर विमानों का आगमन एवं प्रस्थान रुका हुआ है। सुबह साढ़े पांच और साढ़े आठ बजे के बीच दो विमानों का मार्ग भी परिवर्तित किया गया। हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विमानों का परिचालन रुका हुआ है। बहुत कम विमानों ने उड़ान भरी है और वह भी उनके आकार, दृश्यता और उड़ान भरने के लिए वायु यातायात नियंत्रण मंजूरी के आधार पर।’’

एक अधिकारी ने बताया कि सुबह साढ़े पांच बजे से सात बजे तक विमानों को उड़ान भरने से पूरी तरह रोक दिया गया तथा सुबह छह बजे और सात बजकर 20 मिनट के बीच रुक-रुककर विमान उतरे। घने कोहरे के कारण सुबह सात बजे के बाद भी विमानों को उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने बताया कि सिंगापुर से आईजीआई हवाईअड्डे आ रहे एक विमान का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया। उसे कोलकाता ले जाया गया।

दिल्ली में रनवे पर उड़ान भरने के लिए 125 मीटर की न्यूनतम दृश्यता की आवश्यकता होती है। अधिकारी ने बताया कि घने कोहरे के कारण शुक्रवार तड़के चार बजे से ही दिल्ली हवाईअड्डे पर दृश्यता बहुत कम है। विस्तारा एयरलाइन ने शुक्रवार को सुबह आठ बजकर 23 मिनट पर ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में घने कोहरे और खराब दृश्यता के कारण विमानों के आगमन एवं प्रस्थान में देरी की संभावना है जिससे पूरे नेटवर्क में उड़ानों पर काफी असर पड़ सकता है।’’

उसने कहा, ‘‘अभी दिल्ली से विमानों का प्रस्थान रुका हुआ है और यह मौसम साफ होने की स्थिति में सुबह साढ़े नौ बजे तक बहाल होगा।’’ जेट एयरवेज ने भी सुबह छह बजकर 33 मिनट पर ट्वीट किया कि दिल्ली हवाईअड्डे के साथ-साथ बेंगलुरू हवाईअड्डे पर भी घने कोहरे के कारण उसके कुछ विमानों का परिचालन बाधित है।

89 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।