कल फिर खुलेगा सबरीमला मंदिर

तिरुवनंतपुरम। मासिक पूजा के लिये भगवान अयप्पा का सबरीमला मंदिर मंगलवार को एक बार फिर खुल रहा है और इसे लेकर मंदिर और आसपास के इलाकों में एक बार फिर बेचैनी दिख रही है। हाल में संपन्न हुए वार्षिक तीर्थयात्रा सत्र के दौरान रजस्वला आयुवर्ग की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश को लेकर यहां व्यापक प्रदर्शन हुए थे। मंदिर अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि पहाड़ी पर बना यह मंदिर मलयालम महीने कुंबम के दौरान मासिक पूजा के लिये मंगलवार से 17 फरवरी तक के लिये खुला रहेगा।

मंदिर के मुख्य पुजारी वासुदेवन नंपूतिरि द्वारा मंगलवार शाम को मंदिर का गर्भगृह खोला जाएगा। मंदिर में इन पांच दिनों के दौरान ‘कालाभाभिषेकम’, ‘सहस्रकलसम’ और ‘लक्षर्चना’ समेत कई विशेष कर्मकांड पूरे किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि तंत्री (प्रमुख पुजारी) कंडारारू राजीवरु भी पूजा के दौरान मौजूद रहेंगे। मंदिर के फिर से खुलने का समय नजदीक आने के साथ ही राज्य पुलिस ने संघ के संगठनों द्वारा परंपरागत रूप से प्रतिबंधित महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ संभावित प्रदर्शनों की आशंका के मद्देनजर सतर्कता बढ़ा दी गई है। पुलिस ने कहा कि आधार शिविर निलक्कल, सन्नीधानम (मंदिर परिसर) के इलाके में भक्तों के सुगम दर्शन के लिये कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि भक्तों और संवाददाताओं को निलक्कल से पंबा और सन्नीधानम जाने की इजाजत 12 फरवरी को सुबह 10 बजे के बाद ही होगी।

65 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।