पेट्रोल की कीमत 75 रु लीटर - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

पेट्रोल की कीमत 75 रु लीटर

नई दिल्ली। प्याज की बढ़ती कीमतों से लोगों की परेशानी के बीच अब पेट्रोल और डीजल के दाम भी नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ रहे हैं। पेट्रोल की कीमत सोमवार को 75 रुपए लीटर पर पहुंच गई। एक साल से अधिक समय में यह पहला मौका है जब तेल का दाम 75 रुपए लीटर पर पहुंचा है। पिछले एक महीने में पेट्रोल के दाम में दो रुपए 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।

बताया जा रहा है कि तेल कंपनियों ने उत्पादन की बढ़ती लागत को पूरा करने के लिए ईंधन के दाम बढ़ाए हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की रोजाना की कीमत में बदलाव की सूचना के मुताबिक सोमवार को पेट्रोल का दाम पांच पैसे प्रति लीटर और डीजल 10 पैसे लीटर बढ़ा है। इस बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 75 रुपए और डीजल 66.04 रुपए लीटर पर पहुंच गया।

पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में नौ नवंबर के बाद से एक दिन छोड़ कर लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कुल मिला कर पिछले महीने पेट्रोल 2.30 रुपए लीटर महंगा हुआ है। हालांकि, डीजल कुछ सस्ता हुआ और 65-66 रुपए प्रति लीटर के दायरे में रहा। सऊदी अरब के तटों पर स्थित बड़े तेल संयंत्र पर सितंबर के मध्य में हमले के बाद ईंधन के दाम में तेजी आई थी। उस समय सिर्फ दो सप्ताह में पेट्रोल ढाई रुपए प्रति लीटर चढ़ा था। हालांकि, उसके बाद कीमतों में कमी आई और दिल्ली में यह 74.61 रुपए लीटर से घटकर 72.60 रुपए लीटर पर आ गया।

नौ नवंबर के बाद से पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं। इसका एक कारण डॉलर के मुकाबले रुपए की विनिमय दर भी रहा है।  अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दाम में बदलाव और रुपया-डॉलर विनिमय दर में बदलाव के आधार पर पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में दैनिक आधार पर संशोधन किया जाता है।

इसे भी पढ़ें :- बुरी खबरे दबाने से आर्थिकी नहीं सुधरेगी

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *