फर्जी रेटिंग्स से निपटने को अमेज़न ने हटाए 20 हजार प्रोडक्ट रिव्यू: रिपोर्ट - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

फर्जी रेटिंग्स से निपटने को अमेज़न ने हटाए 20 हजार प्रोडक्ट रिव्यू: रिपोर्ट

लंदन। अमेज़न को जब ब्रिटेन के कुछ शीर्ष समीक्षकों द्वारा फाइव स्टार रेटिंग्स के बदले पैसे या प्रोडक्ट लेने का शक हुआ तो ई-कॉमर्स कंपनी ने अपनी साइट से करीब 20,000 प्रोडक्ट के रिव्यूज को हटवा दिए। कंपनी द्वारा शुक्रवार को यह कदम उस वक्त उठाया गया, जब फाइनेंशियल टाइम्स की एक जांच में एमेजॉन डॉट को डॉट यूके पर शीर्ष दस समीक्षकों में से नौ की गतिविधियों को संदेहजनक पाया गया।

जांच में उजागर किए गए सात उपयोगकर्ताओं के सभी रिव्यूज को एमेजॉन ने हटवा दिए। रिपोर्ट के मुताबिक, ये समीक्षक उत्पादों को फाइव-स्टार रेटिंग्स देकर उससे मुनाफा हासिल करते थे। इनमें से अधिकतर छोटे-मोटे चीनी ब्रांड्स के प्रोडक्ट थे।

जांच में खुलासा हुआ कि एमेजॉन डॉट को डॉट यूके पर टॉप रिव्यूअर जस्टिन फ्रायर औसतन हर पांच घंटे में किसी न किसी प्रोडक्ट को फाइव स्टार रिव्यू देते थे। इनमें जिम में इस्तेमाल में लाए जाने वाले मशीनों से लेकर स्मार्टफोन तक सभी शामिल रहे हैं। इसके बाद उन्होंने दूसरी साइट पर भी इन उत्पादों की बिक्री की है। इससे उन्हें जून से लेकर अब तक लगभग 1946810.75 रुपये का मुनाफा हुआ है।

एफटी ने जब फ्रायर से संपर्क किया, तो उन्होंने रिव्यू करने के बदले मुनाफा कमाने की बात से साफ इनकार कर दिया, लेकिन एफटी ने बताया कि इसके बाद उनके एमेजॉन प्रोफाइल से रिव्यू करने संबंधी सारी जानकारियां गायब हो गईं। ऐसा ब्रिटेन के दो और समीक्षकों ने किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *