आईफोन 12 के लिए मामूली घटकों पर कटौती कर सकता है ऐप्पल - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

आईफोन 12 के लिए मामूली घटकों पर कटौती कर सकता है ऐप्पल

सैन फ्रांसिस्को। ऐप्पल अपने आगामी आईफोन 12 को 5जी सपोर्ट के साथ पेश करने जा रहा है। ऐसे में नुकसान की भरपाई करने के चलते कंपनी की चाह बैटरी बोर्ड जैसे कुछ मामूली घटकों की लागत में कटौती करने की है।

ऐप्पल के विश्लेषक मिंग-ची कुओ के मुताबिक, सब-6 गीगाहट्र्ज 5जी तकनीक को अपनाने से ऐप्पल की लागत में 5619.70 से 6368.99 रुपये तक का इजाफा हो रहा है जबकि मिलीमीटर वेव तकनीक का खर्चा 9366.16 से 10115.46 रुपये तक का बैठ रहा है।

मैक रूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कीमतों में इस इजाफे को देखते हुए कंपनी अन्य किसी भी घटक पर लागत में कटौती करना चाह रही है। कुओ का मानना है कि बैटरी बोर्ड में आपूर्तिकतार्ओं को कीमत में भारी कटौती देखने को मिल सकती है क्योंकि कंपनी इस क्षेत्र में हल्के-फुल्के लेयर्स के साथ कुछ साधारण और छोटे डिजाइन पर विचार कर रही है।

आईफोन 12 के लिए एक हाइब्रिड हार्ड और सॉफ्ट बैटरी बोर्ड पर बात चल रही है जिसकी कीमत कथित तौर पर आईफोन 11 सीरीज में इस्तेमाल किए गए पार्ट्स से 40-50 फीसदी तक सस्ता पड़ेगा। कुओ का कहना है कि साल 2021 में आने वाले आईफोन 12 के अगले कई स्मार्टफोन पर भी यह क्रम जारी रहेगा। इनके लिए भी एक सॉफ्ट बोर्ड डिजाइन को ही अपनाया जाएगा जिससे आईफोन 12 के बोर्ड की कीमत की तुलना में अतिरिक्त 30-40 फीसदी तक की कमी आएगी।

कुओ के रिसर्च पेपर्स में इस बात का उल्लेख मिलता है कि ऐप्पल की योजना अपने एयरपॉड्स के स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट बोर्ड आपूर्तिकतार्ओं की लागत में कटौती करने की भी है। साल 2021 के शुरूआती चरण में लॉन्च होने वाले एयरपॉड्स 3 के विनिर्माण लागत पर और भी कमी लाई जाने की संभावना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गोवा में कांग्रेस का तालमेल खटाई में
गोवा में कांग्रेस का तालमेल खटाई में