• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

LG handset के दीवानों के लिए बुरी खबर! अब भारत में नहीं बिकेगा इस कंपनी का स्मार्टफोन, जानें वजह

Must Read

नई दिल्ली। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स जो कभी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी हैंडसेट निर्माता कंपनी थी और 10 साल पहले उसका फीचर फोन कारोबार बुलंदियां छू रहा था, उसके बारे में आज एक इंडस्ट्री वॉचर ने दोहराया कि वह India के Market में कभी भी गंभीर दावेदार नहीं थी। LG ने अपने Mobile Business को बंद कर दिया है और हाल के वर्षों में उसने अपने Mobile Business में बदलाव लाने की कोशिशें की हैं। इसमें फोल्ड होने वाला फोन ‘विंग’ लॉन्च करना भी शामिल है। हालांकि इसकी बिक्री को लेकर स्थिति बहुत ही निराशाजनक रही। काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर Tarun Pathak के मुताबिक LG का 2019 में Market Share 0.15 फीसदी और 2020 में 0.30 फीसदी रहा।

पाठक ने बताया, 2020 में सामने आई यह बढ़ी हुई सेल भी त्योहारी सीजन में हुई बिक्री के कारण थी, वरना कंपनी का मार्केट शेयर 0.15 प्रतिशत पर स्थिर रहता। एलजी मध्यम स्तरीय चीनी ब्रांड के फोन और प्रीमियम सेगमेंट के एप्पल, सैमसंग, वनप्लस के बीच सैंडविच की तरह है। इस साल LG उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) 2021 में रोलेबल डिस्प्ले वाला एक Smartphone लॉन्च करने वाली थी, लेकिन फिर कंपनी ने इस योजना को रद्द कर दिया।

इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप (IIG) सीएमआर के प्रमुख प्रभु राम ने कहा, LG समय के साथ प्रतिस्पर्धा को मापने में असमर्थ रहा। खासकरके वैल्यू मूल्य के अनुपात में उत्पाद नहीं दे पाया और उत्पाद को लेकर मजबूत संदेश नहीं दे पाया। साथ ही मार्केटिंग कौशल का भी अच्छे से उपयोग नहीं कर पाए।

मार्केट रिसर्चर काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक, पिछले साल 2.47 करोड़ Smartphones की शिपिंग के साथ ही LG दुनिया का नौवां सबसे बड़ा Smartphone विक्रेता था। हालांकि यह साल इसके एक साल पहले से 13 फीसदी कम थी।

 

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस के प्रति शिव सेना का सद्भाव

भारत की राजनीति में अक्सर दिलचस्प चीजें देखने को मिलती रहती हैं। महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार में...

More Articles Like This