काम की बात : सोना खरीदना या बेचना चाहते हैं तो पढ़ लें ये खबर, 15 जून से देश में बदलने वाले हैं नियम - Naya India
कारोबार | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

काम की बात : सोना खरीदना या बेचना चाहते हैं तो पढ़ लें ये खबर, 15 जून से देश में बदलने वाले हैं नियम

नई दिल्ली | अगर आप भी सोना खरीदने या बेचने के बारे में सोच रहे हैं तो आप ये जान लें कि कल से भारत सरकार द्वारा एक नया नियम प्रभावी हो जाएगा. देश में कल से मतलब 15 जून से गोल्ड हॉलमार्किंग अनिवार्य हो जाएगा.  इसके तहत आपको सरकार की ओर से सोने के आभूषण और कलाकृति की शुद्धता की पहचान के लिए बीआईएस हॉलमार्किंग के साथ ही सोना मिल सकेगा. हालांकि केंद्र सरकार ने इसके लिए लगभग देढ़ साल पहले से तैयारी कर रखी थी लेकिन कोरोना के कारण इसे प्रभाव में नहीं लाया जा सका था. अब जब कोरोने के नय मामलों में लगातार कमी हो रही है तो भारत सरकार ने इसे लागू कर दिया है.  केंद्र सरकार द्वारा जारी किये गये निर्देश में कहा गया है कि आप सिर्फ बीआईएस प्रमाणित सोना ही बेचें.

गोल्‍ड हॉलमार्किंग क्यों है जरूरी, इससे किसको होगी फायदा

आमलोगों के मन में ये सवाल जरूर आ रहा होगी कि ये गोल्‍ड हॉलमार्किंग क्या है, और इससे क्या होता है. आपको बता दें कि भारत सरकार के अनुसार अब से सभी ज्‍वेलर्स को सोने के गहने या कलाकृति बेचने के लिए बीआईएस स्‍टैंडर्ड के मानकों को पूरा करना अनिवार्य होगा. इसके तहत सोने की गुणवत्ता के लिए सोने में 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट शुद्धता वाले सोने की हॉलमार्किंग की जाएगी.  इससे आम लोगों को फायदा ही होने वाला है क्यों कि अब लोगों के ठगी जाने के चांसेज कम होंगे.

इसे भी पढें- Weird jobs : दुनिया की ऐसी अजीब नौकरियां जिनके बारें में सुनकर आप अपनी जॉब ही छोड़ देंगें..

नियमों की अवहेलना करने पर सख्त कानून

भारत सरकार अब अपने इस नये नियम को सख्ती से लागू कराने के मूड में दिख रही है.  सराकर के इस फैसले की अवहेलना करने वाले लोगों औऱ दुकानदारों से सरकार सख्ती से निपटने को तायार है. सरकार के इस फैसले की अनदेखी करने वालों को बीआईएस एक्‍ट, 2016 के सेक्‍शन 29 के तहत एक साल तक की जेल या 1 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना भी देना पड़ सकता है. हालांकि ये स्पष्ट कर दें कि फिलहाल सरकार के ये नियम गहने बेचने वाले ज्वेलर्स के लिए लागू हुई है. आम लोग भी अब भी घरों में पढ़े सोने को बिना हॉलमार्किंग  के बाजार में बेच सकेंगे.

इसे भी पढें- Gujarat में Delhi के सीएम Kejariwal! ‘आप’ नेताओं को देंगे सियासी मंत्र, कहा- मैं आ रहा हूं, अब गुजरात बदलेगा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *