nayaindia Finance Minister Announces Relief Package :ग्राम पंचायतों तक ब्रॉडबैंड पहुंचाने.
kishori-yojna
कारोबार | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Finance Minister Announces Relief Package :ग्राम पंचायतों तक ब्रॉडबैंड पहुंचाने.

भारत सरकार ने कोरोना प्रभावित सेक्टरों को दी राहत , 1.1 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान

Finance Minister Announces Relief Package

नई दिल्ली | Finance Minister Announces Relief Package : कोरोना से प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी घोषणा की हैं. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टरों को ध्यान में रखते हुए हेल्थ सेक्टर पर मुख्य फोकस किया गया है. इसके साथ ही निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि हेल्थ सेक्टर के लिए विशेषकर 50,000 करोड़ रुपए दिए गए हैं. वहीं कोरोना से प्रभावित सेक्टरों के लिए 1.1 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया है. जानकारी के अनुसार यह रकम नॉन मेट्रो मेडिकल इंफ्रा पर खर्च किए जाने हैं. वित्त मंत्री ने छोटे उद्योगों को भी मदद के लिए क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम में भी बढ़ोतरी की है. बता दें पहले यह स्कीम ₹300000 की थी जिस से बढ़ाकर 4.50 लाख कर दिया गया है.

25 लाख लोगों को होगा फायदा

Finance Minister Announces Relief Package : वित्त मंत्री ने इस स्कीम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि फाइनेंस इंस्टीट्यूट के माध्यम से दिए जाने वाले लोन से क्रेडिट गारंटी स्कीम की घोषणा की गई है. उन्होंने कहा कि इस स्क्रीन से आने वाले समय में 25 लाख लोगों को फायदा पहुंचेगा. इसके साथ ही क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत कोरोना से प्रभावित 25 लाख से ज्यादा लोगों को 3 साल के लिए ₹125000 का लोन दिया जाएगा. बता दें कि वित्त मंत्री ने आज आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का विस्तार 31 मई 2022 तक के लिए कर दिया है. इसके साथ ही 1000 कर्मचारियों की संख्या वाली कंपनियों में पीएफ का नियोक्ता और एंप्लॉय दोनों का हिस्सा केंद्र सरकार भरेगी.

इसे भी पढें- chardham yatra banned : राज्य सरकार और हाइकोर्ट की तनातनी के बाद उत्तराखंड हाइकोर्ट ने चारधाम यात्रा को किया रद्द

अब गांवों तक पहुंचेगा ब्रॉडबैंड

Finance Minister Announces Relief Package : वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल इंडिया आयोजन का जिक्र कई बार किया है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत भारत सरकार 19,041 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है. वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत अब हमारे अगला पड़ाव गांव तक पहुंचना है. उन्होंने कहा कि हमने ग्राम पंचायतों तक ब्रॉडबैंड पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पष्ट किया कि कोरोना के कारण सीमेंट से बाजार को देखते हुए 8 आर्थिक राहत पैकेज के ऐलान किए जाएंगे, जिनमें से चार बिल्कुल नए हैं.

इसे भी पढें-  Twitter ने अपने वेबसाइट पर दिखाया भारत का विवादित नक्शा, कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 5 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
योगी आदित्यनाथ ने संत रविदास मंदिर में पूजन किया
योगी आदित्यनाथ ने संत रविदास मंदिर में पूजन किया