परिवारों पर बढ़ा कर्ज का बोझ - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

परिवारों पर बढ़ा कर्ज का बोझ

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक, आरबीआई ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि कोरोना वायरस के काल में भारतीय परिवारों पर कर्ज का बोझ बहुत बढ़ गया है। इसी रिपोर्ट में रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि भारतीय परिवारों की बचत भी घट गई है। आरबीआई के ताजा आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारतीय परिवारों पर कर्ज बढ़ कर सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी के 37.1 फीसदी पर पहुंच गया है। इसी दौरान परिवारों की बचत घट कर 10.4 फीसदी के निचले स्तर पर आ गई है।

आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि महामारी की वजह से लाखों लोग बेरोजगार हुए हैं, जबकि बड़ी संख्या में लोगों का वेतन घटा है। इस वजह से लोगों को अधिक कर्ज लेना पड़ा है या फिर अपनी बचत से खर्चों को पूरा करना पड़ा है। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक दूसरी तिमाही में कुल ऋण बाजार में परिवारों की हिस्सेदारी सालाना आधार पर 1.30 फीसदी बढ़ कर 51.5 फीसदी पर पहुंच गई।

रिजर्व बैंक के मार्च के बुलेटिन के मुताबिक महामारी की शुरुआत में लोगों का झुकाव बचत की ओर था। इस वजह से 2020-21 की पहली तिमाही में परिवारों की बचत जीडीपी के 21 फीसदी पर पहुंच गई थी, लेकिन दूसरी तिमाही में यह घट कर 10.4 फीसदी रह गई। हालांकि, यह 2019-20 की दूसरी तिमाही के 9.8 फीसदी से अधिक है। रिजर्व बैंक के अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सामान्य रूप से जब अर्थव्यवस्था ठहरती है या उसमें गिरावट आती है, तो परिवारों की बचत बढ़ती है। वहीं जब अर्थव्यवस्था सुधरती है, तो बचत घटती है, क्योंकि लोगों का खर्च करने को लेकर भरोसा बढ़ता है।

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में परिवारों की बचत जीडीपी के 21 फीसदी पर पहुंच गई। उस समय सकल घरेलू उत्पाद में 23.9 फीसदी की गिरावट आई थी। उसके बाद दूसरी तिमाही में जीडीपी की गिरावट कम होकर 7.5 फीसदी रह गई। उस समय लोगों की बचत घट कर 10.4 फीसदी पर आ गई। रिजर्व बैंक ने कहा कि कुछ इसी तरह का रुख 2008-09 में वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान भी देखने को मिला था। उस समय परिवारों की बचत जीडीपी के 1.70 फीसदी बढ़ी थी। बाद में अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ बचत भी घटने लगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Rajasthan : बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर कांग्रेस का प्रदर्शन, कहा- कीमतें वापस ना ली तो भाजपा नेताओं के चेहरे काले…
Rajasthan : बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर कांग्रेस का प्रदर्शन, कहा- कीमतें वापस ना ली तो भाजपा नेताओं के चेहरे काले…