nayaindia Shaktikanta Das GDP RBI आरबीआई ने जीडीपी अनुमान घटाया
कारोबार| नया इंडिया| Shaktikanta Das GDP RBI आरबीआई ने जीडीपी अनुमान घटाया

आरबीआई ने जीडीपी अनुमान घटाया

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष (current financial year) 2022-23 के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 7.2 फीसद से घटाकर 7.0 फीसद कर दिया।

आरबीआई ने दुनिया के विभिन्न देशों में मौद्रिक नीति को आक्रामक रूप से कड़ा किए जाने और मांग में नरमी का हवाला देते हुए यह कदम उठाया है। चालू वित्त वर्ष की पांचवीं मौद्रिक नीति समीक्षा की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा कि केंद्रीय बैंक (central bank) देश को सतत वृद्धि के रास्ते पर रखने को लेकर कीमत स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है।

चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में वास्तविक जीडीपी (GDP) यानी स्थिर मूल्यों पर आधारित सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर 13.5 फीसद रही थी। दास ने हालांकि अगाह किया कि हम कोविड महामारी संकट, रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों के नीतिगत दर में आक्रामक वृद्धि के कारण उत्पन्न नये ‘तूफान’ का सामना कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय बैंक ने इस साल अप्रैल में 2022-23 के लिए जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को 7.8 फीसद से घटाकर 7.2 प्रतिशत किया था। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 − five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राहुल की यात्रा में शामिल हुईं प्रियंका
राहुल की यात्रा में शामिल हुईं प्रियंका