Edible Oil Prices Cheaper: आम जनता को राहत के लिए सरकार ने उठाया कदम
कारोबार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Edible Oil Prices Cheaper: आम जनता को राहत के लिए सरकार ने उठाया कदम

महंगाई के बीच त्योहारी सीजन में खाने का तेल हुआ सस्ता, आम जनता को राहत के लिए सरकार ने उठाया कदम

नई दिल्ली | Edible Oil Prices Cheaper: देश में रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि के बाद अब सरकार ने त्योहारी सीजन में खाद्य तेल सस्ता कर दिया है। सरकार ने इसके आयात शुल्क कम को कम कर दिया है। जिससे तेल की कीमतों में कुछ नरमी आई है। दिल्ली में आज गुरुवार को लगभग सभी तेल-तिलहनों के भाव में गिरावट देखी गई है।

आम जनता को राहत के लिए उठाया कदम
गौरतलब है कि देश में बढ़ती महंगाई के बीच खाद्य तेल (Edible Oil) की ऊंची कीमतों ने भी आम जनता का तेल निकाल दिया था। ऐसे में सरकार ने बुधवार को पाम, सोयाबीन और सूरजमुखी के तेल के आयात से बेसिक कस्टम ड्यूटी को खत्म करने और कृषि उपकर में कटौती करने का निर्णय लेते हुए आम जनता को राहत प्रदान की है। ये छूट आज से लागू हो गई है और अगले साल मार्च तक रहेगी।

ये भी पढ़ें:- Petrol Diesel की कीमतों ने बिगाड़ा त्योहार का मजा, आज फिर बढ़े दाम

सरसों की मांग ज्यादा होने से भावों में तेजी
Edible Oil Prices Cheaper: बेसिक कस्टम ड्यूटी खत्म करने के बाद खाद्य तेलों के दाम गिरे हैं लेकिन सरसों की मांग अधिक होने के चलते इसमें तेजी जारी है। मंडियों में सरसों की आवक कम है, स्टॉक भी सीमित मात्रा में है लेकिन मांग ज्यादा है। कोरोना महामारी के बाद से सरसों के तेल की डिमांड काफी बढ़ी है साथ ही अभी त्योहारी मांग भी है। इसके अलावा अभी अगली फसल आने में पांच महीने का समय बाकी है। ऐसे में किसान अपने पास बचे स्टॉक को सीमित मात्रा में ही मंडियों में ला रहे हैं। जिससे सरसों की किल्लत भी देखने को मिल रही है और भावों में तेजी है।

ये भी पढ़ें:- महाराष्ट्र: मुख्यसचिव और डीजीपी के समन को कोर्ट में चुनौती, 20 अक्तूबर को सुनवाई

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हर सवाल का जवाब हिंदुत्व है!
हर सवाल का जवाब हिंदुत्व है!