इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टिकटॉक पर 23.5 करोड़ यूजर्स के आंकड़ों का खुलासा - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टिकटॉक पर 23.5 करोड़ यूजर्स के आंकड़ों का खुलासा

सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम, चीन में स्थित कंपनी टिकटॉक और गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब पर कम से कम 23.5 करोड़ यूजर्स के आंकड़ों का खुलासा हुआ है। इस बड़े डेटा लीक में डार्क वेब पर यूजर्स के पर्सनल डिटेल की चोरी हुई है।

ब्रिटेन स्थित टेक रिसर्च फर्म कॉम्पेरीटेक के मुताबिक, आंकड़ों के इस उल्लंघन के पीछे एक असुरक्षित डेटाबेस का हाथ है।

रिपोर्ट के हवाले से फोर्ब्स में बताया गया, ये आंकड़े कुछ डेटासेट्स पर फैलाए गए हैं, इनमें से जो दो सबसे प्रमुख हैं उनमें दस करोड़ से कम की कीमत में इनकी बिक्री की जा रही है। इसमें इंस्टाग्राम प्रोफाइल के रिकॉर्ड्स भी शामिल हैं। तीसरे सबसे बड़े डेटासेट में करीब 4.2 करोड़ टिकटॉक यूजर्स हैं और करीब 40 लाख यूट्यूब यूजर्स के प्रोफाइल हैं। इन पांच में से एक में प्रोफाइल नेम, रियल नेम, प्रोफाइल फोटो, अकांउट विवरण और फॉलोअर्स व लाइक की संख्या के साथ या तो टेलीफोन नंबर या ईमेल आईडी मौजूद है।

कॉम्पेरीटेक के संपादक पॉल बिसकॉफ ने बताया, फिशिंग कैम्पेन चलाने वाले इन स्पैमर्स और साइबर क्रिमिनल्स के लिए इन जानकारियों की शायद काफी अहमियत होगी। महीने की शुरुआत में शाइनीहंटर्स नामक एक हैकर्स समूह ने 18 कंपनियों से चुराए गए 38.6 करोड़ यूजर्स के रिकॉर्ड्स को एक हैकर फोरम में संग्रह किया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Omicron को हल्के में न लें, हम अभी भी नहीं जानते इसके दीर्घकालिक दुष्प्रभाव – विशेषज्ञ
Omicron को हल्के में न लें, हम अभी भी नहीं जानते इसके दीर्घकालिक दुष्प्रभाव – विशेषज्ञ