nayaindia एयर इंडिया की बिक्री का टेंडर इसी महीने - Naya India
kishori-yojna
कारोबार| नया इंडिया|

एयर इंडिया की बिक्री का टेंडर इसी महीने

नई दिल्ली। भारत सरकार ने एयर इंडिया को बेचने के लिए टेंडर तैयार करने का काम पूरा कर लिया है। बताया जा रहा है कि इसकी बिक्री का टेंडर इसी महीने जारी हो सकता है। केंद्र सरकार ने सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को बेचने के लिए जो मंत्री समूह बनाया था, उसने मंगलवार को इसके टेंडर ड्राफ्ट को मंजूरी दी। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस मंत्री समूह के अध्यक्ष हैं।

बताया जा रहा है कि एयर इंडिया को बेचने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट इसी महीने जारी हो जाएगा। मंत्री समूह ने इसके ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है। गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाले जीओएम की बैठक में मंगलवार को यह फैसला हुआ। गौरतलब है कि सरकार एयर इंडिया की सौ फईसदी हिस्सेदारी बेचेगी। पिछले साल 76 फीसदी शेयर बेचने के लिए बोलियां मंगवाई थीं, लेकिन कोई खरीदार नहीं मिला।

इसके बाद सरकार की ओर से सलाहकार नियुक्त की गई कंपनी अर्न्स्ट एंड यंग ने बोली प्रक्रिया विफल रहने के कारणों पर रिपोर्ट तैयार की थी। रिपोर्ट के आधार पर इस बार शर्तों में बदलाव किया गया है। एयर इंडिया लंबे समय से घाटे में चल रही है। 2018-19 में 8,556.35 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। इस कंपनी पर 50 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कर्ज है। इसलिए सरकार एयर इंडिया को बेचना चाहती है। मार्च तक बिक्री प्रक्रिया पूरी करने की योजना है। सरकार ने यह भी कहा है कि अगर कंपनी नहीं बिकती है तो सरकार जून तक इसे बंद कर देगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + ten =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
योगी ने किया वीएफएस ग्लोबल सेंटर का उद्घाटन
योगी ने किया वीएफएस ग्लोबल सेंटर का उद्घाटन