nayaindia Rahul Bajaj Passed Away: देश के सफलतम उद्योगपति राहुल बजाज का निधन
कारोबार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Rahul Bajaj Passed Away: देश के सफलतम उद्योगपति राहुल बजाज का निधन

देश के सफलतम उद्योगपतियों में शामिल राहुल बजाज का निधन, पद्म भूषण सम्मान से हुए थे सम्मानित

नई दिल्ली | Rahul Bajaj Passed Away: देश के सफलतम उद्योगपतियों में शामिल और बजाज ग्रुप के पूर्व चेयरमैन (Former Chairman of Bajaj Group) राहुल बजाज का आज शनिवार को पुणे में निधन हो गया है। 83 साल के राहुल बजाज (Rahul Bajaj) लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। बजाज 5 दशक तक बजाज ग्रुप ऑफ कंपनीज का हिस्सा रहे। उन्होंने दुपहिया और तिपहिया वाहनों के क्षेत्र में बजाज ऑटो को खड़ा किया और उसे देश में सर्वोच्च स्थान तक पहुंचाया।

ये भी पढ़ें:- SEBI ने अनिल अंबानी, अन्य को बाजार से 3 महीने के लिए प्रतिबंधित किया, जानें क्या

बजाज चेतक स्कूटर बनाया

देश जाने-माने उद्योगपति राहुल बजाज ने बजाज ऑटो कंपनी का नेतृत्व करते हुए बजाज चेतक स्कूटर बनाया। भारत के मध्यम वर्गीय परिवारों के द्वारा काफी पसंद किया गया। इसके बाद कंपनी ने लगातार नई ऊंचाईंयों को छुआ।

पद्म भूषण (Padma Bhushan) सम्मान से हुए थे सम्मानित
Rahul Bajaj Death: 10 जून, 1938 को कोलकाता में जन्में राहुल बजाज राज्य सभा के सदस्य भी रहे। उन्होंने 2006 से लेकर 2010 तक राज्य सभा मेंबर के तौर पर कार्य किया। 2001 में उन्हें देश के पद्म भूषण सम्मान (Padma Bhushan) से भी नवाजा गया। इसके अलावा ‘नाइट ऑफ द नेशनल ऑर्डर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ के खिताब से भी नवाजा गया था। राष्ट्रपति, प्रणब मुखर्जी ने राहुल बजाज को साल 2017 में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए CII राष्ट्रपति पुरस्कार भी दिया था।

ये भी पढ़ें – पंजाब में भाजपा का चुनावी दांव! जारी किया संकल्प पत्र, 4 हजार बेरोजगारी भत्ता, 300 यूनिट बिजली फ्री, किसानों का ऋण माफ

1968 में संभाली थी बजाज ऑटो की कमान

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र की पढ़ाई के अलावा उन्होंने ने बॉम्बे विश्वविद्यालय से कानून की और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की थी। राहुल बजाज 1968 में बजाज ऑटो के सीईओ बने और 1972 में मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में नियुक्त हुए। उन्होंने 1979 से 1980 तक सीआईआई के अध्यक्ष और सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। अप्रैल 2021 में उन्होंने बजाज ऑटो के चेयरमैन के रूप में पद छोड़ दिया। बजाज 1986-89 तक इंडियन एयरलाइंस के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त हुए।

ये भी पढ़ें:- Mukesh Ambani ने साथ काम करने वाले शख्स को गिफ्ट की 22 मंजिला लग्जरी इमारत, 175 लोगों का स्टाफ करेगा सुरक्षा और देखभाल, कीमत उड़ा देगी होश!

Leave a comment

Your email address will not be published.

14 + 15 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कोर्ट मे साफ किया- मांस के विज्ञापनों पर नहीं लग सकती रोक, नापसंद हो तो ना देखें…
कोर्ट मे साफ किया- मांस के विज्ञापनों पर नहीं लग सकती रोक, नापसंद हो तो ना देखें…