सरकार ने बढ़ाई उड़ानों की संख्या - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

सरकार ने बढ़ाई उड़ानों की संख्या

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने के साथ ही केंद्र सरकार ने एक बार फिर घरेलू उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी की है। अब सरकार ने इसे 70 से बढ़ा कर 80 फीसदी कर दिया है। इसका मतलब है कि विमानन कंपनियां कोरोना वायरस की महामारी शुरू होने से पहले के स्तर के 80 फीसदी तक उड़ानों का संचालन कर सकती हैं। इससे कई सेक्टर में यात्रियों को सुविधा होगी।

नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि विमानन कंपनियां अपनी प्री-कोविड क्षमता के हिसाब से 80 फीसदी उड़ानों का संचालन कर सकेंगी। पुरी ने बताया कि 25 मई को सिर्फ 30 हजार लोगों ने हवाई सफर किया था, जबकि 30 नवंबर को यह संख्या बढ़ कर 2.52 लाख तक पहुंच गई। यह बीते महीनों में एक दिन में मुसाफिरों की सबसे बड़ी संख्या है। इस वजह से विमानन कंपनियों की उड़ान क्षमता बढ़ाने का फैसला किया गया। उन्होंने बताया कि घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में लगातार सुधार हो रहा है।

यात्रियों की बढ़ती संख्या को देख कर केंद्र सरकार ने पिछले महीने ही विमानन कंपनियों को 70 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान भरने की छूट दी थी। इससे पहले मंत्रालय ने जून में उड़ानों की संख्या 45 फीसदी तक बढ़ाने की इजाजत दी थी। दो सितंबर को इसे बढ़ा कर 60 फीसदी कर दिया गया। इसके अलावा मंत्रालय ने अगस्त के आखिर में विमानन कंपनियों के लिए कई राहतों का ऐलान किया था। इसमें मुसाफिरों को खाना और बाकी सुविधाएं देने की भी इजाजत दी गई थी। लॉकडाउन के बाद 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू की गई थीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *