nayaindia दक्षिण भारत की पहली किसान रेल का शुभारंभ - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

दक्षिण भारत की पहली किसान रेल का शुभारंभ

नई दिल्ली। दक्षिण भारत की पहली किसान रेल का शुभारंभ आज आन्ध्र प्रदेश के अनंतपुर और दिल्ली के आदर्श नगर के बीच शुरु हो गया।nकृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी के मुख्य आतिथ्य में यह शुभारंभ हुआ।

रेल राज्य मंत्री सुरेश सी. अंगड़ी ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर तोमर ने कहा कि किसान रेल से कृषि अर्थव्यवस्था मजबूत होगी, वहीं रेड्डी ने कहा कि इसके माध्यम से आंध्र प्रदेश के मशहूर फल देश में सुगमता से पहुंचेंगे।

तोमर ने कहा कि गांव-गरीब-किसान हमेशा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता पर रहे हैं। खेती की व्यवस्था में किसानों को मुनाफा हों, उनकी आय दोगुनी हों, इन उद्देश्यों की पूर्ति के लिए हर बजट में प्रयत्न किया जा रहा हैं, जो सफल भी हो रहे हैं। बजट में किसान रेल और किसान उड़ान की सुविधाओं की घोषणा की गई थी, ताकि फल-सब्जियां कम समय में एक से दूसरे स्थान पर भेजे जा सकें।

गत सात अगस्त को देवलाली से दानापुर तक पहली किसान रेल प्रारंभ की गई, जिसकी मांग बढ़ने पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसके फेरे भी बढ़ा दिए हैं। अब दूसरी किसान रेल चलने से आंध्रप्रदेश से दिल्ली तक रास्ते के सभी राज्यों के किसानों को भी इसका लाभ होगा। तोमर ने कहा कि आंध्र में मुख्यमंत्री कृषि के क्षेत्र पर ध्यान दे रहे है। केंद्र सरकार द्वारा लागू दो नए अध्यादेश तथा एक लाख करोड़ के कृषि अवसंरचना कोष का भी क्रियान्वयन किया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

6 + twenty =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
लोजपा जैसा शिव सेना का घटनाक्रम
लोजपा जैसा शिव सेना का घटनाक्रम