nayaindia Indian Currency hits new record low डॉलर के मुकाबले रुपया नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर
कारोबार| नया इंडिया| Indian Currency hits new record low डॉलर के मुकाबले रुपया नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर

डॉलर के मुकाबले रुपया नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर

मुंबई। डॉलर इंडेक्स (dollar index) में तेजी के बाद सोमवार को भारतीय रुपया (Indian Currency) अमेरिकी डॉलर (American Dollar) के मुकाबले 81.55 के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी डॉलर 80.99 के मुकाबले 81.55 पर कारोबार कर रहा था। मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) फाइनेंशियल सर्विसेज (financial services) के फॉरेक्स एंड बुलियन एनालिस्ट, गौरांग सोमैया ने कहा डॉलर के मजबूत होने से रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया है।

हॉकिश फेड आउटलुक, चीन (China) में राजनीतिक अस्थिरता और कर कटौती की घोषणा के बाद पाउंड में बिकवाली भी समग्र बाजार धारणा को परेशान कर रही है। इस हफ्ते, आरबीआई (RBI) अपना नीतिगत बयान जारी करेगा और इससे रुपये पर असर पड़ने की संभावना है जो वर्तमान में अमेरिकी डॉलर (American Dollar) के मुकाबले तेजी से गिर रहा है। दो वर्षीय यूएस ट्रेजरी यील्ड 4.2 प्रतिशत थी, जो 12 अक्टूबर 2007 के बाद का उच्चतम स्तर है। डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं की एक बास्केट के मुकाबले ग्रीनबैक (greenback) की ताकत का अनुमान लगाता है, 114.58 तक बढ़कर 113.513 तक पहुंचा।

ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतें 85.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रही हैं। रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) रुपए के लगातार तीसरे सत्र के लिए अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के बाद डॉलर बेच रहा है। कमजोर रुपए को बचाने और देश के व्यापार समझौते के लिए आरबीआई (RBI) के बाजार हस्तक्षेप के कारण पिछले कुछ महीनों से भारत (India) के विदेशी मुद्रा भंडार (foreign exchange reserves) में लगातार गिरावट आ रही है। रुपए की गिरावट का एक और संभावित कारण यह कमी है। बाद में सप्ताह में, आरबीआई (RBI) भी दरें बढ़ाने के लिए तैयार है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राजस्थान सरकार कला-संस्कृति के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध
राजस्थान सरकार कला-संस्कृति के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध