Inflation Shock from 1st December: दिसबंर के पहले दिन से महंगाई का झटका!
कारोबार | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Inflation Shock from 1st December: दिसबंर के पहले दिन से महंगाई का झटका!

दिसबंर के पहले दिन से महंगाई का झटका! गैस सिलेंडर से लेकर फोन पर बात करना भी हुआ महंगा, जानें और क्या-क्या लगे झटकें

LPG cylinders Price Hike :

नई दिल्ली | Inflation Shock from 1st December: देश में अब बढ़ती महंगाई (Inflation) ने हद कर दी है, जिसके चलते आम आदमी का जीना मुश्किल हो गया है। आम आदमी को दो वक्त का खाना भी अब चेन से नसीब नहीं हो रहा है। दिसंबर की शुरुआत के साथ ही आम जनता पर महंगाई की मार (Inflation Shock from 1st December) फिर से पड़ी है और कई चीजों में बदलाव आया है। आज से आम जनता को कई चीजों पर पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

inflation

गैस सिलेंडर के बढ़े 100 रुपए
1 दिसंबर यानि आज से गैस सिलेंडर (gas cylinder) पर अब ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। सरकारी तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की वृद्धि की है। ये बढ़ी हुई कीमत कामर्शियल सिलेंडर पर लागू होगी। घरेलू गैस की कीमतों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन कंपनियों का कोई भरोसा नहीं है कब कीमतें बढ़ा दे। राजधानी दिल्ली में तो कमर्शियल सिलेंडर का रेट 2101 रुपये पहुच गया है।

SBI का झटका, ईएमआई हुई महंगी
1 दिसंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई के जरिए खरीदारी करने पर ज्यादा पैसे देने होंगे। 1 दिसंबर 2021 से सभी ईएमआई खरीदारी पर 99 रुपये ज्यादा खर्च करने होंगे।

ये भी पढ़ें:- किसानों की आज होगी बैठक

माचिस की डिब्बी अब 1 की जगह मिलेगी 2 रुपए में
देश में बढ़ती महंगाई ने माचिस की डिब्बी को भी नहीं बक्शा। दिसंबर की शुरूआत के साथ ही माचिस की डिब्बी भी महंगी हो गई है। अब माचिस की एक डिब्बी लेने के लिए 1 रुपए की जगह 2 रुपए खर्च देने होंगे। हालांकि, माचिस की कीमत में ये वृद्धि 14 साल बाद की गई है लेकिन इस बीच माचिस की तिल्लियों की संख्या और क्वाॅलिटी में कमी कर दी गई।

ये भी पढ़ें: – Maharashtra में ‘हाई रिस्क’ देशों से आए 6 यात्री मिले संक्रमित, अब यात्रियों के लिए 7 दिन का क्वारंटीन अनिवार्य, तीन बार करानी होंगी जांच

Mobile number update bank account :

रिलायंस जियो यूजर्स को झटका
शुरूआत में सस्ता-सस्ता देकर पैर जमाने वाली रिलायंस कंपनी ने भी यूजर को बड़ा झटका देते हुए 1 दिसंबर से रिलायंस जियो के रिचार्ज महंगे कर दिए हैं। जियो ने 24 दिन से लेकर 365 दिन तक की वैलिडिटी वाले कई प्लानों के दामों में वृद्धि की है। बता दें कि, इसके पहले नवंबर में भारती एयरटेल और वोडाफोन आईडिया ने भी अपने टैरिफ के रेट्स बढ़ा दिए हैं।

ये भी पढ़ें:- आज पवार से मिलेंगी ममता

पीएनबी ने ब्याज दरों को 2.90 से घटाकर 2.80 फीसदी किया
एसबीआई ही नहीं पीएनबी के ग्राहकों को भी जोरदार झटका लगा है। पीएनबी के बचत खाताधारकों को अब कम ब्याज मिलेगा। बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दरों में कटौती कर दी है। बैंक ने सालाना ब्याज दर को 2.90 फीसदी से घटाकर 2.80 फीसदी कर दिया है

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मध्यप्रदेश में कोरोना के 3160 नए मामले
मध्यप्रदेश में कोरोना के 3160 नए मामले