भारत में टिकटॉक की जगह इंस्टाग्राम रील्स सबसे पसंदीदा

नई दिल्ली। भारत में टिकटॉक को प्रतिबंधित किए जाने के बाद इसकी अनुपस्थिति में इंस्टाग्राम रील्स युवा भारतीयों के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप बन गया है ।

10 में से 7 (18-29 आयु वर्ग) युवाओं ने कहा कि वे वीडियो साझा करने के लिए प्लेटफॉर्म के रूप में इंस्टाग्राम रील्स का इस्तेमाल करना पंसद करेंगे। मंगलवार को एक नए रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई।

एक इंटरनेट आधारित मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म यूजीओवी द्वारा उपलबध कराए गए आंकड़े के अनुसार, लगभग दो-तिहाई शहरी भारतीयों (65 प्रतिशत) ने चीनी शॉर्ट-वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक की अनुपस्थिति में कहा कि वे विकल्प की ओर रुख कर सकते हैं या ऐसे वीडियो ऐप का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं जो मूल रूप से भारतीय या गैर-चीनी हैं।

जेनजेड (54 प्रतिशत) की तुलना में, मिलेनियल्स (69 प्रतिशत) के टिकटॉक के वकिल्प की ओर रुख करने की ज्यादा संभावना है। इसी तरह, महिलाओं की तुलना में पुरुषों (70 प्रतिशत बनाम 59 प्रतिशत) के यही नजरिया रखने के आसार अधिक हैं। यूजीओवी इंडिया की जनरल मैनेजर दीपा भाटिया ने कहा, चीनी ऐप्स के साथ टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले ने घरेलू प्लेयर्स के लिए एक अवसर पेश किया है, जो इस स्थिति का लाभ उठाने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, इसलिए, लोगों की जरूरतों को पूरा करना और उनकी पसंद को समझना जरूरी है। लगभग 68 प्रतिशत कंटेंट क्रिएटर्स ने कहा कि वे वीडियो शेयरिंग ऐप के भारतीय या गैर-चीनी संस्करणों पर स्विच करने की संभावना रखते हैं। विकल्पों की सूची के साथ प्रस्तुत किए जाने पर, इंस्टाग्राम रील्स भविष्य में लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स की सूची में सबसे ऊपर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares