जिंदल स्टेनलेस ने मई में किया 12000 टन निर्यात

नई दिल्ली। देश में स्टेनलेस स्टील बनाने वाली अग्रणी कंपनियों में शुमार जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड (जेएसएल) ने कोरोना काल में भी विदेश व्यापार के क्षेत्र में तेजी से रिकवरी की है। कंपनी ने मई महीने में 12,000 टन स्टेनलेस स्टील का निर्यात किया है और जून में 18000 टन से ज्यादा निर्यात होने की उम्मीद है।

जेएसएसएल ने बताया कि कंपनी ने मई महीने में 12,000 टन से ज्यादा का निर्यात किया, जो कि कंपनी के कुल निर्यात के 40 फीसदी हिस्से से भी अधिक है। कंपनी के मुतातिबक, आमतौर पर यह संख्या 18-20 फीसदी रहती है।

कंपनी को चालू महीने जून में कोविड-19 से पहले की तरह 18,000 टन से ज्यादा निर्यात होने की उम्मीद है। जेएसएल के प्रबंध निदेशक अभ्युदय जिंदल ने एक बयान में कहा, हम परिस्तिथि के अनुसार खुद को ढाल रहे हैं। यूरोप और रूस के पारंपरिक निर्यात बाजारों पर हमारा विशेष ध्यान है क्योंकि हमारे अधिकतर निर्यात इन्ही देशों में जाते हैं।

उन्होंने आगे कहा, इसके अलावा, निर्यात में वृद्धि की ²ष्टि से, हम कोरिया और दक्षिण अमेरिका जैसे अन्य बाजारों का भी आंकलन कर रहे हैं। बाजार की स्थिति के अनुरूप, हम अपने परिचालन में उच्चतम स्तर बरकरार कर रहे हैं और हालात में सुधार आने पर हम घरेलू मांग को पूरा करने के लिए भी तैयार रहेंगे।

मई के पहले सप्ताह में विनिर्माण इकाई के फिर से खुलने के बाद से जेएसएल ने अपने परिचालन में धीरे-धीरे बढ़ोतरी की है। मई के अंत तक, जेएसएल की डाउनस्ट्रीम इकाइयां अपनी स्थापित क्षमता के लगभग 60 फीसदी स्तर पर परिचालन कर रही थीं। इस दौरान कंपनी की उपयोगिता कुल क्षमता का लगभग 40 फीसदी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares