विमानों की तरह ट्रेन में देख सकेंगे फिल्म, वीडियो

नई दिल्ली। ट्रेन सफर के दौरान और रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को जल्द ही रेलवे मनोरंजक वीडियो, फिल्में और अन्य सामग्री उपलब्ध करायेगा। रेल मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि सभी प्रीमियम, एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों तथा उपनगरीय ट्रेनों में मीडिया सर्वर लगाये जायेंगे जिनमें कई भाषाओं में फिल्में, मनोरंजक कार्यक्रम, लाइफस्टाइल से जुड़ी सामग्रियां उपलब्ध होंगी।

ये मनोरंजक सामग्रियां मांग पर यात्रियों को उनके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों पर उपलब्ध करायी जायेंगी। इसमें नि:शुल्क और सशुल्क दोनों तरह की सेवा का प्रावधान होगा। परियोजना के जरिये रेलवे को बिना किराया बढ़ाएं राजस्व अर्जन वृद्धि में भी मदद मिलेगी। रेलवे को सब्सक्रिप्शन और विज्ञापन के रूप में राजस्व प्राप्ति होगी। इस परियोजना को दो साल में शुरू किया जायेगा और 2022 तक पूरी तरह लागू किया जायेगा। इसके तहत यात्री फिल्में, टेलीविजन शो, शैक्षणिक कार्यक्रम आदि देख सकेंगे।

मनोरंजक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए रेलवे बोर्ड ने रेलटेल को जिम्मेदारी दी है जो रेल मंत्रालय के अधीन मिनीरत्न कंपनी है। रेलटेल ने इसके लिए जी इंटरटेनमेंट की इकाई मार्गो नेटवर्क के साथ 10 साल का समझौता किया है जो इस परियोजना में डिजिटल मनोरंजन सेवा प्रदाता होगा। देश में चलने वाली 8,731 ट्रेनों में से 5,728 में यह परियोजना लागू की जानी है। इनमें 3,003 प्रीमियम/मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें और 2864 उपनगरीय ट्रेनें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares