nayaindia Mask mandatory in the plane ended
kishori-yojna
कारोबार| नया इंडिया| Mask mandatory in the plane ended

विमान में मास्क की अनिवार्यता समाप्त

delhi corona cases increased

नई दिल्ली। लगभग पूरे देश में मास्क की अनिवार्यता समाप्त होने के बाद अब केंद्र सरकार ने विमानों में भी मास्क लगाने की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। लगातार कम हो रहे केसेज के बीच केंद्र सरकार ने फेस मास्क से संबंधित नियम में ढील देने का फैसला किया है। नागरिक विमानन मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि हवाई यात्रियों को घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ान के दौरान अब मास्क लगाना अनिवार्य नहीं है, लेकिन अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यात्रियों को इसका इस्तेमाल बंद नहीं करना चाहिए।

अपने निर्देश में मंत्रालय ने कहा है कि अब विमान कंपनियों को मास्क नहीं पहनने पर किसी तरह की चेतावनी देने की जरुरत नहीं है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से हवाई यात्रा के दौरान फेस मास्क लगाना अनिवार्य था। मास्क नहीं लगाने पर यात्री को प्लेन में सफर करने से भी रोका जा सकता था। हवाईअड्डों पर भी हर समय मास्क लगाए रहना अनिवार्य किया गया था।

बहरहाल, नागरिक विमानन मंत्रालय ने बुधवार को हवाई यात्रा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की समीक्षा की। इसके बाद मास्क नियमों में बदलाव किया है। नए प्रोटोकॉल के तहत अब यात्रा के दौरान मास्क अनिवार्य नहीं होगा। हालांकि यात्रियों को मास्क लगाने की सलाह दी जाएगी। साथ ही मास्क नहीं पहनने पर किसी तरह के जुर्माने को भी खत्म कर दिया गया है। अब देश में 24 घंटे में मिलने वाले कोरोना केसेज की संख्या पांच सौ के करीब हो रह गई है और इसका असर भी मामूली फ्लू की तरह रह गया है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 15 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आरबीआई ने मांगी कर्ज की जानकारी
आरबीआई ने मांगी कर्ज की जानकारी