पहले दिन आधी से ज्यादा उड़ानें रद्द!

नई दिल्ली/मुंबई। दो महीने से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद आखिरकार भारत में विमानों का उड़ना शुरू हुआ पर पहले दिन यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। बिना सूचना के सैकड़ों उड़ानें ऐन मौके पर रद्द कर दी गईं, जिससे हवाईअड्डा पहुंचने के बाद यात्रियों के परेशानी उठानी पड़ी। खबरों के मुताबिक सोमवार को छह सौ से ज्यादा उड़ानें रद्द हुईं। इससे पहले सोमवार को सुबह विमान सेवा शुरू हुई और सुबह पौने पांच बजे पहली उड़ान दिल्ली से पुणे के लिए रवाना हुई। देश के जिन हवाईअड्डों से उड़ानें शुरू हुईं, वहां लोगों को समय से काफी पहले पहुंचना पड़ा और उन्हें बोर्डिंग करने तक कई तरह से मशक्कत करनी पड़ी। एक-दो दिन में हालात सामान्य होने की उम्मीद जताई जा रही है।

बहरहाल, बताया जा रहा है कि कई राज्यों में पाबंदियों की वजह से ऐन मौके पर उड़ानें रद्द करनी पड़ी। दो राज्यों ने पहले ही सोमवार से विमान सेवा शुरू करने से इनकार कर दिया था। आंध्र प्रदेश में 26 मई से और पश्चिम बंगाल में 28 मई से विमान सेवा शुरू होगी। दूसरे कई राज्यों में उड़ान से आने वाले यात्रियों के क्वरैंटाइन को लेकर कई तरह का कंफ्यूजन है, जिसकी वजह से बताया जा रहा है कि उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।

देश के कई हवाई अड्डों पर सोमवार से घरेलू उड़ानें शुरू हुईं। इस दौरान, दिल्ली मुंबई और कई दूसरे हवाईअड्डों पर उड़ानें रद्द होने से मुसाफिरों के बीच अफरातफरी की स्थिति बनी रही। यात्रियों ने कहा कि उन्हें उड़ान रद्द होने की सूचना नहीं दी गई। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से 82 उड़ानें रद्द हुई हैं। इसकी वजह से यात्रियों को बड़ी परेशानी हुई। उनका कहना है कि उन्हें आखिरी समय तक उड़ान रद्द होने की जानकारी नहीं दी गई।

कुछ ऐसी ही स्थिति मुंबई हवाईअड्डे पर भी देखने को मिली, जहां लोग फ्लाइट रद्द होने से परेशान रहे। न्यूज एजेंसी की खबरों के मुताबिक सोमवार को कुछ राज्यों में पाबंदी के चलते करीब 630 उड़ानें रद्द हुईं। जबकि पहले दिन 532 उड़ानों से 39 हजार 231 यात्रियों ने उड़ान भरी। इस बीच, महाराष्ट्र के आपदा प्रबंधन विभाग ने घरेलू उड़ान के यात्रियों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया, एसओपी जारी किया। इसके तहत सभी यात्रियों के हाथ पर ठप्पा लगाया जाएगा। उन्हें 14 दिनों तक होम क्वरैंटाइन में रहना होगा। हालांकि, उन यात्रियों को छूट रहेगी जो थोड़े समय के लिए मुंबई जा रहे हैं। मगर, इसके लिए उन्हें अपनी यात्रा से जुड़ी पूरी जानकारी साझा करना होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares