एमपीएल ने सीरीज सी फंडिंग के जरिए 662 करोड़ रुपये जुटाए

नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े ई-स्पोर्ट्स एवं मोबाइल गेमिंग प्लेटफॉर्म- मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) ने एसआईजी और आरंभिक चरण के टेक इन्वेस्टर आरटीपी ग्लोबल, पेगासस टेक वेंचर्स एवं एमडीआई वेंचर्स के नेतृत्व में सीरीज सी फंडिंग के जरिए 9.0 करोड़ डॉलर (करीब 662 करोड़ रुपये) जुटाये।

मौजूदा निवेशकों-सेक्वॉइया इंडिया, गो-वेंचर्स और बेज पार्टनर्स ने भी इस राउंड में हिस्सा लिया। इससे पहले जुटाये गये गये 4.05 करोड़ डॉलर के साथ इस बार का निवेश मिलाकर, एमपीएल ने कुल 13.05 करोड़ डॉलर जुटा लिये हैं।

एमपीएल अपनी महत्वपूर्ण साझेदारियों, पेशकशों के जरिए तेजी से आगे बढ़ा है और इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़कर 6 करोड़ से भी अधिक हो गयी है। इस प्लेटफॉर्म के एप्प पर अभी तक 2 अरब से अधिक नकद ट्रांजेशंस हो चुके हैं।

एमपीएल ने एक बयान में कहा है कि इस पूंजी का उपयोग गेमिंग मार्केट में एमपीएल का दबदबा और अधिक बढ़ाने, इसके उत्पाद पेशकशों का विस्तार करने और इसकी टीम को बढ़ाने के लिए किया जायेगा। इस फंडिंग का उपयोग लाइव स्ट्रीमिंग, और ऑडियो एवं वीडियो कंटेंट फीचर्स जैसे सोशल फंक्शंस पर बल देने के साथ उत्पाद विकास के लिए भी किया जायेगा। इसके साथ, एमपीएल का उद्देश्य तेजी से बढ़ते ऑनलाइन गेमिंग के चलन को पूंजीभूत करना और दुनिया का सबसे बड़ा, ईस्पोर्ट्स, एवं कंटेंट प्लेटफॉर्म बनना है।

सितंबर 2018 में इसकी स्थापना के बाद से अब तक, एमपीएल 28 गेम डेवलपर्स एवं स्टूडियोज के साथ मिलकर काम करते हुए अपने प्लेटफॉर्म पर 70 से अधिक गेम्स जोड़ चुका है। एमपीएल का प्लेटफॉर्म मॉडल ऐसा है जिससे गेम डेवलपर्स आसानीपूर्वक अपने गेम्स पब्लिश कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म एक नया रेवेन्यू स्ट्रीम खोलता है जहां डेवलपर्स पहले दिन से ही अपने गेम पर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार, एमपीएल अपने व्यापक उपभोक्ता आधार को तरह-तरह का गेमिंग कंटेंट उपलब्ध कराता है और उन्हें ईस्पोर्ट्स, कैजुअल, फैंटेसी एवं आर्केड गेम विकल्पों में से चुनाव की छूट प्रदान करता है।

लगभग 30 करोड़ गेमर्स के साथ, भारत दुनिया के पांच शीर्ष गेमिंग मार्केट्स में से एक है। फंडिंग और एमपीएल की प्रगति के बारे में, मोबाइल प्रीमियर लीग के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी साईं श्रीनिवास ने कहा, ”कम समय में, एमपीएल ने हमारी विभिन्न पेशकशों एवं साझेदारियों के साथ गेमिंग मार्केट को काफी आगे बढ़ाया। इन पेशकशों एवं साझेदारियों ने हमें इंडस्ट्री में अलग स्थान दिया है। इस नवीनतम राउंड की फंडिंग से हम देश-विदेश के और अधिक ऑडियंस के साथ बड़े पैमाने पर जुड़ सकेंगे और उनके मनोरंजन के लिए साधन उपलब्ध करा सकेंगे। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares