Naya India

भारत-मलेशिया व्यापार का रुपए में निपटान

नई दिल्ली। भारत और मलेशिया के बीच व्यापार अब अन्य मुद्राओं में निपटान के मौजूदा तरीकों के साथ-साथ, भारतीय रुपए में भी तय किया जा सकता है। यूनियन बैंक (Union Bank India) ने कहा कि यह जुलाई 2022 में भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा भारतीय रुपए में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के निपटान की अनुमति देने के निर्णय के अनुसरण में है। इस उपाय का उद्देश्य भारतीय रुपए में वैश्विक व्यापार के विकास को सुगम बनाना तथा वैश्विक व्यापारिक समुदाय के हितोंएसएस का समर्थन करना है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भारत का पहला बैंक है जिसने मलेशिया में अपने संबंधित बैंक यानी इंडिया इंटरनेशनल बैंक ऑफ मलेशिया (International Bank Of Malaysia) के माध्यम से एक विशेष रुपया वोस्ट्रो खाता खोलकर इस तंत्र का परिचालन आरंभ किया है। यह तंत्र भारतीय और मलेशियाई व्यापारियों को भारतीय रुपए में व्यापार का बीजक बनाने का अवसर देगा तथा व्यापार की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त करने में सहायक होगा। इस तंत्र से दोनों पक्षों के व्यापारियों को भी लाभ होने की उम्मीद है क्योंकि वे सीधे भारतीय रुपए में व्यापार कर सकते हैं और इसलिए मुद्रा संपरिवर्तन मूल्यांतर पर बचत कर सकते हैं।

भारत-मलेशिया द्विपक्षीय व्यापार जो वित्त वर्ष 2021-22 में 19.4 अरब डॉलर तक पहुंच गया और अब भारतीय रुपए में निपटाने के विकल्प से द्विपक्षीय व्यापार को लाभ होगा। (वार्ता)

 

Exit mobile version