नोकिया-3310 ने पूरे किए 20 साल, यादों में खोए लोग - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

नोकिया-3310 ने पूरे किए 20 साल, यादों में खोए लोग

नई दिल्ली। नोकिया-3310 की पहचान अपने आप में बेहद खास है। इस मॉडल ने अपने बीस साल पूरे कर लिए हैं। इस खास मौके पर लोगों को इससे जुड़ी कई पुरानी बातें की याद आईं।

नोकिया-3310 को 1 सितंबर, 2000 में पेश किया गया था। फोन की बॉडी गहरे नीले रंग की होती थी। इसमें एक छोटा सा स्क्रीन होता था, जिसमें से हल्के हरे रंग की रोशनी आती थी। फोन में शामिल ‘स्नेक’ गेम को लेकर उन दिनों लोगों में जबरदस्त क्रेज हुआ करता था।

एक पूरी पीढ़ी इसे चाहते हुए और इसका जमकर इस्तेमाल करते हुए बड़ी हुई है। इसके बाद नोकिया ने साल-2003 में अपने एक और मॉडल 1100 को लेकर आया। काफी मजबूत होने के साथ इसमें एक छोटा सा टॉर्च भी दिया गया था, जिसके चलते ग्राहकों में यह उन दिनों काफी लोकप्रिय हुआ था।

नोकिया के लिए यह दौर किसी ‘स्वर्ण युग’ से कम नहीं था, क्योंकि बाजार में इसके बराबर का कोई और प्रतिस्पर्धी कंपनी मौजूद ही नहीं थी। साल 2016 में एचएमडी ग्लोबल को अगले दस सालों के लिए नोकिया ब्रांड के बने डिवाइसों को बेचने का लाइसेंस मिला।

लोगों के दिलों में आज भी इस फोन के लिए कितना ज्यादा प्यार है, इसकी झलक बुधवार को ट्विटर पर देखी गई। एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा, “साल 2000 में आज ही दिन नोकिया-3310 को रिलीज किया गया था। मेरे ख्याल से यह अब तक के सबसे बेहतरीन फोन में से एक है।

किसी और ने लिखा, “नोकिया-3310 के जारी होने के बाद इसकी काफी अच्छी बिक्री हुई। दुनियाभर में 12.6 करोड़ इकाइयों की बिक्री के साथ यह सबसे सफल फोन में से एक बना और साथ ही इसे नोकिया का सबसे लोकप्रिय डिवाइस भी माना गया। इसे आज भी बेहद सराहा जाता है और इसकी मजबूती के तो कहने ही क्या।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *