नोखा सोलर पार्क विकसित करने को एनटीपीसी से समझौता

नई दिल्ली। राजस्थान सोलर पार्क डेवलपमेंट कंपनी लि.(आरएसडीसीएल) ने राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम (आरआरईसी) की सहायक कंपनी और एनटीपीसी लि. ने राज्य में जैसलमेर के नोखा में 925 मेगावाट क्षमता के नोख साेलर पार्क को विकसित करने के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं।

इस समझौते के अनुसार आरएसडीसीएल सौर पार्क में बुनियादी संरचनाओं का विकास करेगा और एनटीपीसी सौर परियोजना विकसित करेगा। समझौते से राज्य में 4000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश आने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें :- महाशिवरात्रि पर सर्राफा बाजार बंद

गुरुवार को आरएसडीसीएल के निदेशक अनिल गुप्ता, एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक मोहित भार्गव और राजस्थान के ऊर्जा मंत्री डाॅ बी डी कल्ला की मौजूदगी में जयपुर में इस समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। डाॅ कल्ला ने इस मौके पर कहा कि यह समझौता राजस्थान को देश में ऊर्जा गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विजन के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हाल ही में जारी राजस्थान सौर ऊर्जा नीति 2019 और राजस्थान पवन और हाईब्रिड ऊर्जा नीति 2019 में कई छूट और सुविधायें दी हैं।

उन्होंने निवेशकों और उद्यमियों से इस नीति का लाभ उठाने की अपील की। राजस्थान में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा के क्षेत्र में अपार क्षमतायें हैं जिनका फायदा उठाया जाना चाहिए। उन्होंने आइररआरईसी अधिकारियों को ऊर्जा भंडारण के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास गतिविधियों को तेजी से शुरु करने के लिए जिससे अक्षय ऊर्जा की आवश्यकता होने पर ऊर्जा की मांग को पूरा किया जा सके ।

एनटीपीसी के कार्यकारी निदेशक मोहित भार्गव ने सौर ऊर्जा के विकास में भागीदार बनने का अवसर देने के लिए राज्य सरकार आभार जताया । उन्होंने कहा कि परियोजना के विकासकर्ता के रुप में नोख सोलर पार्क में भाग लेने के अलावा वे राज्य में अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क विकसित करने के लिए भी तैयार हैं। श्री भार्गव ने कहा कि राजस्थान में एनटीपीसी फ्लोटिंग सोलर परियोजना विकसित करने की भी इच्छुक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares