nayaindia 134 करोड़ का चूना लगाने की कोशिश GST Act के तहत गिरफ्तार Arrest in GST
kishori-yojna
कारोबार| नया इंडिया| 134 करोड़ का चूना लगाने की कोशिश GST Act के तहत गिरफ्तार Arrest in GST

तम्बाकू, पान मसाला बेचने वाले ने 134 करोड़ का चूना लगाने की कोशिश की, लेकिन GST Act के तहत गिरफ्तार

नई दिल्ली । जीएसटी कानून में धोखाधड़ी करने वालों की गिरफ्तारी का प्रावधान अब अमल में भी आने लगा है। दिल्ली के सीजीएसटी अधिकारियों ने धोखाधड़ी से 134 करोड़ रुपये के आईटीसी का दावा करने के आरोप में एक जने को गिरफ्तार (Arrest in GST) किया है।

यह व्यक्ति पान मसाला, तम्बाकू, एफएमसीजी आदि वस्तुओं का निर्यात कर रहा था। इसका पूरा नेटवर्क गुजरात और मध्यप्रदेश के दूर—दराज के गांवों में बिक्री कर रहा था। जबकि दफ्तर कार्यालय दिल्ली में। हालांकि इसने एक भी बार दिल्ली में प्रवेश तक नहीं किया। बताया जाता है कि यह ब्रिटेन की एक प्रतिष्ठित यूनीवर्सिटी से एमबीए भी है।

ये भी पढ़ें:- आज CNG और PNG ने दिया महंगाई का झटका, कीमतों में हुई बढ़ोतरी

केन्‍द्रीय वस्‍तु एवं सेवा कर (सीजीएसटी) आयुक्तालय, दिल्ली पूर्व के अधिकारियों ने फर्जी निर्यातकों के इस नेटवर्क का पता लगाया। यह लोग धोखाधड़ी से आईजीएसटी रिफंड का दावा करने के इरादे से, जीएसटी के तहत 134 करोड़ रुपये के नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का लाभ प्राप्‍त करने की कोशिश में थे।

ये भी पढ़ें:- देश में नीचे गिरता कोरोना का आंकड़ा आज फिर बढ़ा, 24 घंटे में 15 हजार पार नए संक्रमित, मौतें भी बढ़ी

संदेह होने पर निर्यातक मेसर्स वाइब ट्रेडेक्स की जांच के लिए पहचान की गई थी। मेसर्स वाइब ट्रेडेक्स पान मसाला, चबाने वाले तंबाकू, एफएमसीजी वस्‍तुओं आदि के निर्यात का काम कर रहा था। फर्जी निर्यातकों का नेटवर्क चिराग गोयल चला रहा था। चिराग ब्रिटेन के सुंदरलैंड विश्वविद्यालय से एमबीए है। उसका सहयोगी फरार है।

ये भी पढ़ें:- देश को आज मिलेगा ‘गति शक्ति’ मंच, PM Modi करेंगे इस राष्ट्रीय मास्टर प्लान की शुरुआत

उसके स्वामित्व वाली दो आपूर्तिकर्ता फर्मों/कंपनियों द्वारा तैयार किए गए ई-वे बिलों के विश्लेषण के बाद यह पाया गया कि जिन वाहनों के लिए माल की आपूर्ति के लिए ई-वे बिल तैयार किया गया था।

अजब-गजब : दिल्ली विधानसभा में मिली सुरंग, लालकिले तक जाता है गुप्त रास्ता… (Watch Photos)

उनका उपयोग गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के दूरदराज के शहरों में किया जा रहा था। उक्त अवधि के दौरान कभी भी दिल्ली में प्रवेश नहीं किया था।

Delhi में एक बार फिर बढ़े Covid 19 के नए मामले, संक्रमण दर बढ़कर 0.08 फीसदी हुई दर्ज

इस दौरान 134 करोड़ रुपये के नकली इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाने और इस्‍तेमाल करने के बारे में पता चला।

Arrest in GST चिराग गोयल ने सरकार को धोखा देने के लिए एक गहरी साजिश रची और सीजीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा 132(1)(सी) के तहत निर्दिष्ट अपराध किए, जो संज्ञेय और गैर-जमानती हैं। मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट पटियाला हाउस कोर्ट, नई दिल्ली द्वारा 26.10.2021 तक 14 दिनों की अवधि के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। मामले में आगे की जांच जारी है।

By प्रदीप सिंह

Experienced Journalist with a demonstrated history of working in the newspapers industry. Skilled in News Writing, Editing. Strong media and communication professional. Many Time Awarded by good journalism. Also Have Two Journalism Fellowship. Currently working with Naya India.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 3 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हंगामे के कारण लोकसभा-राज्यसभा दो बजे तक स्थगित
हंगामे के कारण लोकसभा-राज्यसभा दो बजे तक स्थगित