Corona महामारी के दौरान Mutual Fund में निवेश के लिए लोगों ने दिखाई रूचि,41 फीसदी का आया उछाल - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

Corona महामारी के दौरान Mutual Fund में निवेश के लिए लोगों ने दिखाई रूचि,41 फीसदी का आया उछाल

कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश (investment) के लिए रूचि दिखाई है और जमकर investment किया और घरेलू म्यूचुअल फंड कंपनियों द्वारा प्रबंधित परिसंपत्ति में 41 फीसदी का उछाल देखा गया।

बाजार अध्ययन एवं साख निर्धारक कंपनी क्रिसिल की आज जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि मार्च 2021 में घरेलू म्यूचुअल फंड उद्योग की परिसंपत्ति 31.43 लाख करोड़ रुपये रही जो मार्च 2020 की तुलना में 41 प्रतिशत अधिक है। लोगों ने ओपन एंडेड फंडों में investment को प्राथमिकता दी।

इसे भी पढ़ें – Delhi : महिला आयोग ने झारखंड की नाबालिग लड़की को करोल बाग के चन्ना मार्केट से बचाया

ये वैसे फंड होते हैं जिनसे निवेशक कभी भी पैसा निकाल सकता है। इक्विटी फंड में बीते वित्त वर्ष में investment 96,080 करोड़ रुपये बढ़ गया। वित्त वर्ष 2019-20 में इस श्रेणी में निवेश एक लाख करोड़ रुपये बढ़ा था। इस श्रेणी में open ended equity fund में investment 4.01 लाख करोड़ यानी तकरीबन 69 फीसदी बढ़ा।

निवेशकों ने लार्ज कैप फंड की बजाय सेक्टर या थीम विशेष के फंडों में रुचि दिखाई। लार्ज कैप फंड में निवेश में 10,587 करोड़ रुपये की कमी दर्ज की गई जबकि खास सेक्टर या थीम के फंडों में 9,801 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ।

इसे भी पढ़ें – इमली की ‘खटास’ से ग्रामीण महिलाएं घोल रही जीवन में ‘मिठास’, जानें कैसे

वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान ओपन एंडेड डेट फंड में निवेश 2.99 लाख करोड़ रुपये यानी करीब 29 प्रतिशत बढ़ा। इस श्रेणी में कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड में निवेशकों ने सबसे अधिक विश्वास दिखाया। इसमें शुद्ध रूप से 69,305 करोड़ रुपये का investment किया गया। इसी अवधि में क्रेडिट रिस्क फंड से निवेशकों ने शुद्ध रूप से 28,923 करोड़ रुपये निकाले।

हाइब्रिड फंडों में investment पिछले वित्त वर्ष में 80,807 करोड़ रुपये यानी 31 प्रतिशत बढ़ गया। इस दौरान इक्विटी ईटीएफ में निवेश 39,820 करोड़ रुपये यानी 88 प्रतिशत और गोल्ड ईटीएफ में 6,919 करोड़ रुपये यानी 78 प्रतिशत बढ़ा।

इसे भी पढ़ें – लापरवाही की तो हद है…..कोरोना मरीज को लेकर गन्ने का ज्यूस पीते नज़र आ आए स्वास्थ्यकर्मी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राशन कार्ड को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
राशन कार्ड को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब