पेप्सिको यूपी में करेगी 814 करोड़ का निवेश - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

पेप्सिको यूपी में करेगी 814 करोड़ का निवेश

लखनऊ। बहुराष्ट्रीय फूड एवं बेवरेज कम्पनी पेप्सिको उत्तर प्रदेश में 814 करोड़ रुपये के निवेश से एक नवीन (ग्रीनफील्ड) आलू चिप्स उत्पादन इकाई स्थापित करेगी।
यह इकाई कोसी-मथुरा में उ. प्र. राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा उपलब्ध कराई गई लगभग 35 एकड़ भूमि पर स्थापित की जाएगी।

इस उत्पादन इकाई में 1,500 लोगो को प्रत्यक्ष व परोक्ष रोज़गार मिलेगा। आगामी वर्ष 2021 के मध्य तक इस इकाई में वाणिज्यिक उत्पादन प्रारम्भ होने की सम्भावना है।

पेप्सिको इण्डिया के अध्यक्ष अहमद अल शेख ने बताया कि पहले इस परियोजना में 500 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित था, जिसको बढ़ाकर अब 814 करोड़ रुपये कर दिया गया है तथा कच्चा माल (आलू) स्थानीय स्रोतों से खरीदा जाएगा। इस संबंध में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ईज़ आफ डूइंग बिज़नेस के सुधारों को त्वरित गति से लागू करने के परिणामस्वरूप निवेशकों में उत्तर प्रदेश के प्रति विश्वास स्थापित हुआ है और पेप्सिको सहित अनेक कम्पनियां सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ राज्य में निवेश कर रही हैं।

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन ने बताया कि मंत्रिपरिषद् द्वारा इस वर्ष जनवरी में पप्सिको के निवेश प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी गई थी तथा राज्य सरकार के सहयोग की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए राज्य की औद्योगिक निवेश एवं रोज़गार प्रोत्साहन नीति के अन्तर्गत लेटर आफ कम्फर्ट जारी कर दिया गया था।

अपर मुख्य सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग आलोक कुमार ने बताया कि पेप्सिको द्वारा यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 में 500 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश वाली इस परियोजना की स्थापना के लिये एमओयू किया गया था तथा जुलाई 2019 में आयोजित ग्राउण्ड ब्रेकिंग समारोह में भूमि की व्यवस्था के साथ परियोजना का शुभारम्भ हो गया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *