पेट्रोल-डीजल के दाम रिकार्ड ऊंचाई पर

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से देश में दोनों पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत, रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 85.70 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है, जो अब तक का उच्चतम स्तर है। देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत एक सौ रुपए के करीब पहुंच गई है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत 97.50 रुपए प्रति लीटर है, जो देश में सबसे अधिक है।

इससे पहले सरकारी तेल कंपनियों ने शनिवार यानी 23 जनवरी को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा किया। इस महीने आठ बार दोनों उत्पादों की कीमत बढ़ाई जा चुकी है और सिर्फ इस महीने में पेट्रोल करीब दो रुपए लीटर महंगा हुआ है। शनिवार को हुई बढ़ोतरी से राजस्थान में पेट्रोल की कीमतें एक सौ रुपए के करीब पहुंच गईं। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत 97.50 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई है, तो भोपाल में पेट्रोल 93.56 रुपए और मुंबई में 92.28 रुपए प्रति लीटर है।

जनवरी के महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आठ बार बढ़ोतरी हुई है। इसकी वजह से दिल्ली में पेट्रोल 85.70 रुपए और डीजल 75.88 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। शनिवार को डीजल की कीमतों में 26 पैसे और पेट्रोल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ है। इसके पहले शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी थीं। इस महीने में दिल्ली में पेट्रोल 1.99 रुपए प्रति लीटर बढ़ी है। इस अवधि में डीजल की कीमत में 2.01 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। गौरतलब है कि सरकार ने कोरोना वायरस की महामारी की वजह से कंपनियों ने कई महीनों तक कीमतों की समीक्षा नहीं की थी। लेकिन जब से कीमतों की समीक्षा शुरू हुई है तब से लगातार कीमत बढ़ रही है। गौरतलब है कि एक लीटर पेट्रोल पर केंद्र सरकार करीब 33 रुपए और डीजल पर करीब 32 रुपए उत्पाद शुल्क लेती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares