nayaindia पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, आगे बढ़ने की संभावना - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, आगे बढ़ने की संभावना

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में तीन दिनों से जारी गिरावट का सिलसिला थम गया है। पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन इससे पहले तेल विपणन कंपनियों ने इस महीने पेट्रोल के दाम में सवा रुपये से ज्यादा जबकि डीजल के दाम में तकरीबन एक रुपये प्रति लीटर की कटौती की है।

उधर, खाड़ी क्षेत्र में फिर फौजी तनाव बढ़ने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में तेजी लौटी है जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में अब राहत मिलने के आसार कम दिखते हैं।

एंजेल ब्रोकिंग में एनर्जी व करेंसी रिसर्च मामलों के विषेषज्ञ अनुज गुप्ता ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव के साथ-साथ अमेरिका और चीन के बीच हाल में संपन्न व्यापारिक वार्ता से बने सकारात्मक माहौल में कच्चे तेल के दाम को सपोर्ट मिलेगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्तर से तेल का दाम नीचे जाने की फिलहाल संभावना नहीं दिखती है, लेकिन तेजी का रुख जरूर रहेगा, जिससे आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं।

बीते तीन दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 27 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है जबकि डीजल 35 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, इस महीने में दिल्ली में पेट्रोल 1.29 रुपये जबकि डीजल 1.03 रुपये लीटर सस्ता हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम रविवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 73.32 रुपये, 75.97 रुपये, 78.93 रुपये और 76.11 रुपये प्रति लीटर रहे। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 66.46 रुपये, 68.82 रुपये, 69.66 रुपये और 70.20 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

20 − four =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
प्रदेश नेताओं से नहीं बन रही थी हार्दिक की
प्रदेश नेताओं से नहीं बन रही थी हार्दिक की