छह रुपए से ज्यादा बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दामों में बुधवार को लगातार 11वें दिन भी बढ़ोतरी की गई। 11 दिन पहले पिछले रविवार को पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों ने 82 दिन की रोक के बाद दोनों ईंधनों की कीमत में रोजाना के आधार पर समीक्षा शुरू की थी। उसके बाद से लगातार इनकी कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। 11 दिन में पेट्रोल का दाम छह रुपए दो पैसे प्रति लीटर और डीजल का दाम छह रुपए 40 पैसे प्रति लीटर बढ़ चुका है। बुधवार को पेट्रोल का दाम 55 पैसे और डीजल का दाम 60  पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया।

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 76.73 रुपए से बढ़ कर 77.28 रुपए प्रति लीटर और डीजल का दाम 60 पैसे बढ़ कर 75.19 रुपए प्रति लीटर से बढ़ कर 75.79 रुपए पर पहुंच गया। तेल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से अधिसूचना में कहा गया है कि ईंधनों के दाम पूरे देश में एक साथ बढ़ाए गए हैं लेकिन राज्यों में इन पर लगने वाले बिक्री कर या मूल्य वर्धित कर, वैट की दर अलग होने से यह वृद्धि अलग अलग हो सकती है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने मार्च में पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क में वृद्धि की थी तब से दोनों ईंधनों के दाम में घटबढ रुकी हुई थी। पिछले दिनों फिर से केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क पेट्रोल पर 10 रुपए और डीजल पर 13 रुपए बढ़ाए थे, जिससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम कम होने का फायदा ग्राहकों को नहीं मिल सका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares