Petrol-Diesel Price : दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये और डीजल 89.87 रुपये....
कारोबार| नया इंडिया| Petrol-Diesel Price : दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये और डीजल 89.87 रुपये....

आखिर कहां तक जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर का हाल….

Petrol-Diesel Price : बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से आज देश का हर आम नागरिक परेशान है। भारत में पेट्रोल (Petrol) के दाम आज लगातार पाँचवें दिन रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर स्थिर रहे। डीजल (Diesel) के मूल्य में भी लगातार सातवें दिन कोई बदलाव नहीं किया गया।

अग्रणी तेल विपणन (Leading Oil Marketing) कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, आज दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर पर रहा। भारत के दूसरे शहरों में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह छह बजे से नई कीमतों को क्रियान्वित किया जाता है।

इसे भी पढ़े- Big News : राजस्थान में सूर्यनगरी जोधपुर में खुलने जा रहा पहला फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट, 2 कोर्स से होगी शुरुआत

देश के चार महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम इस प्रकार रहे:

शहर का नाम——पेट्रोल (रुपये/लीटर)——(डीजल रुपये/लीटर)

दिल्ली———————101.84—————————89.87

मुंबई-———————107.83————————— 97.45

चेन्नई———————-102.49-————————–94.39

कोलकाता——————102.08———————-—93.02

कब कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol-Diesel Price : ईंधन (Fuel) की बढ़ती कीमतों से आम जनता त्रस्त है। केंद्र सरकार यदि एक्साइज ड्यूटी में कुछ कटौती करती है तो आम लोगों राहत मिस सकती है. लेकिन, फिलहाल ऐसा होता दिख नहीं रहा है। यदि सरकार पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) पर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी करती है तो इससे सिर्फ 0.2% ही महंगाई कम होगी। भारत सरकार का फिलहाल पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाने का कोई विचार नहीं है।

इसे भी पढ़े- देर आए, दुरुस्त आए : सऊदी के इतिहास में पहली बार पवित्र “मक्का मस्जिद” में किसी ‘महिला सुरक्षाकर्मी’ की हुई तैनाती

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल का दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोजाना अपडेट होती है। आप एक मैसेज के जरिए भी रोजाना अपने शहर कीपेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए आपको बस इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।

इसे भी पढ़े- कोरोना के नए मामलों में कमी पर संकट अभी भी बरक़रार, पिछले 24 घंटे में आए इतने केस

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *