पेट्रोल-डीजल के दाम 12वीं बार बढ़े - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

पेट्रोल-डीजल के दाम 12वीं बार बढ़े

नई दिल्ली। भारत सरकार की तेल मार्केटिंग कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है। मई के महीने में यह 12वीं बढ़ोतरी है। फरवरी के अंत में पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद कंपनियों ने तेल के दाम बढ़ाने बंद कर दिए थे। दो मई को पांचों राज्यों के नतीजे आए और चार मई से दाम बढने लगे। चार मई से अभी तक 12 बार दाम बढ़े हैं। मई के महीने में अभी तक पेट्रोल के दाम 2.81 रुपए और डीजल के दाम 3.34 रुपए बढ़ गए हैं।

बहरहाल, रविवार को हुई बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में डीजल की कीमत 84 रुपए लीटर के ऊपर चली गई और मुंबई में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब पहुंच गई है। दिल्ली में पेट्रोल की की कीमत 93 रुपए से ऊपर हो गई है। पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों की ओर से रविवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल के दाम में 17 पैसे लीटर और डीजल में 29 पैसे लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 93.21 रुपए लीटर जबकि डीजल 84.07 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत एक सौ रुपए के ऊपर पहुंच गई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 99.49 रुपए प्रति लीटर हो गई है और डीजल 91.30 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। वैट जैसे स्थानीय करों और माल ढुलाई शुल्क की वजह से राज्यों में ईंधन की कीमत अलग अलग होती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत और डॉलर के मुकाबले रुपए की विनियम दर के हिसाब से कंपनियां कीमतों में कमी या बढ़ोतरी करती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Jammu and Kashmir : शोपियां के मुठभेड़ में लश्कर के दो आतंकी ढ़ेर, 3 जवान भी घायल
Jammu and Kashmir : शोपियां के मुठभेड़ में लश्कर के दो आतंकी ढ़ेर, 3 जवान भी घायल