पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, कच्चा तेल तेज - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, कच्चा तेल तेज

नई दिल्ली। आम बजट 2021-22 में पेट्रोल और डीजल पर नये उपकर लगाए जाने और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी के बावजूद लगातार छठे दिन देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई इजाफा नहीं हुआ। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश करते हुए पेट्रोल पर 2.5 रुपये और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर की दर से कृषि और बुनियादी ढांचा विकास उपकर (एआईडीसी) लगाने का एलान किया।

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड 57 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गया है। ऐसे में अगर उपकर लगाए जाने से पेट्रोल और डीजल के दाम में भले ही कोई फर्क नहीं पड़ा, लेकिन कच्चा तेल महंगा होने से आने वाले दिनों में दोनों वाहन ईंधनों के दाम में इजाफा होने की संभावना बनी हुई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव मंगलवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 86.30 रुपये, 87.69 रुपये, 92.86 रुपये और 88.82 रुपये प्रति लीटर पर बना रहा। डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में बिना किसी बदलाव के क्रमश: 76.48 रुपये, 80.08 रुपये, 83.30 रुपये और 81.71 रुपये प्रति लीटर बनी हुई हैं।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के अप्रैल डिलीवरी अनुबंध में मंगलवार को बीते सत्र से 1.17 फीसदी की तेजी के साथ 56.57 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले ब्रेंट का भाव 57.09 डॉलर प्रति बैरल तक उछला। न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के मार्च अनुबंध में बीते सत्र से 1.27 फीसदी की तेजी के साथ 54.23 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि अर्थव्यवस्था में रिकवरी से तेल की मांग बढ़ने की उम्मीदों में तेजी का रुझान बना है। एविएशन सेक्टर खुलने और टूरिज्म सेक्टर में रिकवरी लौटने से तेल की मांग आगे बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल में तेजी अगर बनी रही तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें फिर नई ऊंचाई को छू सकती हैं। गुप्ता के अनुसार, पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर तक जा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});