nayaindia शुरुआती कारोबार में रुपया 13 पैसे मजबूत - Naya India
kishori-yojna
कारोबार| नया इंडिया|

शुरुआती कारोबार में रुपया 13 पैसे मजबूत

मुंबई। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया बृहस्पतिवार को 13 पैसे सुधरकर 75.81 पर खुला। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रोत्साहन पैकेज दिए जाने के आश्वासन और शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख के साथ खुलने से निवेशकों की धारणा में सुधार देखा गया।

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार सरकार की ओर से 21 दिन के लिए सार्वजनिक बंद (लॉकडाउन) किया जाना दिखाता है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार कड़े कदम उठाने को भी तैयार है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार पर रुपया 75.91 पर खुला। जल्द ही इसमें सुधार देखा गया। सुबह के कारोबार में पिछले बंद स्तर के मुकाबले यह 13 पैसे सुधार के साथ 75.81 रुपया प्रति डॉलर पर रहा।

बुधवार को गुड़ी पड़वा पर्व के चलते मुद्रा बाजार बंद रहा। मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए राहत पैकेज पर काम कर रही है। इसके बाद रुपया 26 पैसे चढ़कर 75.94 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सरकार की ओर से प्रोत्साहन पैकेज जारी किए जाने के आश्वासन के बाद निवेशकों की धारणा में सुधार देखा गया।

आरंभिक आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने बुधवार को 1,893.36 करोड़ रुपए की बिकवाली की। ब्रेंट कच्चा तेल भाव 0.51 प्रतिशत गिरकर 27.25 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। इस बीच सेंसेक्स बृहस्पतिवार को सुबह के कारोबार में 561.80 अंक की बढ़त के साथ 29,097.58 अंक पर और निफ्टी 516.80 अंक की तेजी के साथ 8,317.85 अंक पर चल रहा है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten + seven =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मशहूर गायिका वाणी जयराम का निधन