nayaindia ATM से बार-बार पैसा निकाला तो देना होगा शुल्क, अब बदलने वाले हैं SBI बैंक के कई नियम  - Naya India
कारोबार | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

ATM से बार-बार पैसा निकाला तो देना होगा शुल्क, अब बदलने वाले हैं SBI बैंक के कई नियम 

नई दिल्ली । कोरोना से पहले ही त्रस्त आम जनता को हर कोई अपने-अपने तरीके से मार रहा है। रोज बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, लगातार बढ़ती महंगाई से जनता पहले ही परेशान है और महंगाई का सबसे ज्यादा असर मिडिल क्लास पर पड़ता है। अब बैंक भी जनता पर बोझ डालने जा रहा है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एटीएम व बैंक शाखा से पैसे निकालने और चेकबुक को लेकर नियमों में बदलाव कर रहा है। जिसके अन्तर्गत अब ग्राहकों को एसबीआई एटीएम से नकदी निकालने और नई चेकबुक (Cheque Book) लेने पर पैसा चुकाना होगा। नए चार्जेस बेसिक सेविंग अकाउंट डिपॉजिट अकाउंड होल्डर्स पर लागू होंगे।

एसबीआई में बीएसबीडी जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट हैं। इसमें न्यूनतम या अधिकतम बैलेंस की आवश्यकता नहीं होती। इसमें बीएसबीडी खाताधारकों के लिए हर महीने चार मुफ्त नकद निकासी उपलब्ध होती है। जिसके अन्तर्गत एटीएम और बैंक शाखाएं शामिल हैं। बैंक की फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये चार्ज के साथ जीएसटी लगेगा। नकद निकासी पर शुल्क होम ब्रांच और एटीएम व गैर-एसबीआई एटीएम (SBI ATM) पर मान्य होगा। ये नये नियम अगले महीने जुलाई 2021 से लागू हो जाएंगे। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क में छूट दी गई है।


ये भी पढ़ें:- Cyber Crime:15 दिनों में पैसे डबल करने का लालच देकर लगाया 250 करोड़ का चूना, कहीं आप ने भी तो नहीं किया था ‘गूगल प्ले स्टोर’ से डाउनलोड

चेकबुक के लिए भी लगेगा चार्ज 
एसबीआई बीएसबीडी अकाउंट होल्डर्स को एक वित्त वर्ष में 10 चेक की कॉपी देती है। अब 10 चेक वाली चेकबुक पर शुल्क लगेगा। बैंक 10 लीव वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और जीएसटी भी वसूल करेगा। इसी तरह एसबीआई बैंक 25 लीव की चेकबुक के लिए 75 रुपये प्लस जीएसटीए इमरजेंसी चेक बुक पर 10 लीव के लिए 50 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करेगा। हालांकि बीएसबीडी खाताधारकों की ओर से होम ब्रांच से पैसा निकालने पर बैंक द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

चेक से पैसा निकालने की सीमा बढ़ाई
एसबीआई ने हाल में चेक से पैसा निकालने की सीमा बढ़ाकर 1 लाख रुपये प्रतिदिन कर दी है। बचत बैंक पासबुक के साथ निकासी फॉर्म का प्रयोग करके नकद निकासी को बढ़ाकर 25,000 रुपये प्रतिदिन और तीसरे पक्ष की नकद निकासी 50,000 रुपये प्रति माह कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- Petrol Diesel की कीमतों में फिर बढ़ोतरी, श्रीगंगानगर में पेट्रोल पहुंचा 106  रुपये के पार, कांग्रेस करेगी देशव्यापी प्रदर्शन

एटीएम से पैसा पर भी देना होगा चार्ज
एसबीआई के एटीएम या बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालने पर कोई भी शुल्क नहीं लगेगा। इसके बाद पैसा निकालने पर 15 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा।

ये भी पढ़ें:- केन्द्र सरकार ने तय की COVID Vaccine की दरें, अब प्राइवेट अस्पतालों को मुंह मांगे दाम लेना पड़ सकता है भारी! जानें नई कीमत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गुजरात की आंधी मध्यप्रदेश में भी आएगी: शर्मा
गुजरात की आंधी मध्यप्रदेश में भी आएगी: शर्मा