सेंसेक्स 540 अंक टूटा;निफ्टी 162 अंक उतरा - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

सेंसेक्स 540 अंक टूटा;निफ्टी 162 अंक उतरा

मुम्बई। विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के बीच अधिकतर समूहों में हुई चौतरफा बिकवाली के दबाव में आज घरेलू शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुये। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 540.00 अंक की गिरावट में 40,145.50 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 162.60 अंक लुढ़ककर 11,767.60 अंक पर बंद हुआ।

घरेलू शेयर बाजार पर आज पूरे दिन बिकवाली हावी रही। बाजार विश्लेषकों के मुताबिक यूरोप और अमेरिका में कोरोना वायरस कोविड-19 संक्रमण के दोबारा तेजी से फैलने की खबरों से निवेशकों का मनोबल कमजोर रहा।

लंबे समय से जारी इस संक्रमण का असर दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं पर हावी हो रहा है और सभी देश अपनी ओर से इससे उबरने की कोशिश में लगे हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों से कच्चे तेल की मांग घटने की आशंका से वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तीन प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है, जिससे तेल एवं गैस क्षेत्र की कंपनियों को भारी नुकसान हुआ ।

बीएसई के 20 समूहों में धातु, ऑटो, ऊर्जा, सीडीजीएस, बेसिक मैटेरियल्स, वित्त्, स्वास्थ्य, इंडस्ट्रियल्स, आईटी, दूरसंचार, यूटिलिटीज, बैंकिंग, पूंजीगत वस्तु, उपभोक्ता उत्पाद, तेल एवं गैस, बिजली, रिएल्टी, टेक और पीएसयू के सूचकांक गिरावट में रहे । सिर्फ एफएमसीजी क्षेत्र के सूचकांक में बढ़त दर्ज की गयी।

रिलायंस रिटेल और फ्यूचर समूह के बीच हुए करीब 25,000 करोड़ रुपये के सौदे पर सिंगापुर की मध्यस्थता अदालत द्वारा 90 दिन की रोक लगाये जाने के संबंध में रविवार को दिये गये आदेश का असर आज बाजार पर दिखा। रिलांयस के शेयरों में करीब चार फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी। बजाज ऑटो और महिंद्रा एंड महिंद्रा सेंसेक्स की सबसे अधिक नुकसान उठाने वाली कंपनियां रहीं।

Latest News

दिल्ली में सजा ममता का दरबार, पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान हुई ये बात…
बंगाल की जनसंख्या के अनुपात में प्रधानमंत्री से टीके देने की गुजारिश की. उन्होंने बताया कि इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});