nayaindia सेंसेक्स 59 अंक मजबूत, निफ्टी सपाट - Naya India
kishori-yojna
कारोबार| नया इंडिया|

सेंसेक्स 59 अंक मजबूत, निफ्टी सपाट

मुंबई। एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, एचडीएफसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी दिग्गज कंपनियों में लिवाली के दम पर बीएसई का सेंसेक्स आज 59.20 अंक यानी 0.19 प्रतिशत चढ़कर सवा महीने के उच्चतम स्तर 31,648 अंक पर बंद हुआ जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 0.20 अंक की मामूली गिरावट में लगभग सपाट बंद हुआ।

डेढ़ प्रतिशत बढ़त के साथ घरेलू शेयर बाजारों की शुरुआत काफी अच्छी हुई थी लेकिन धातु, दूरसंचार, एफएमसीजी, ऑटो और बैंकिंग समूहों की कंपनियों में बिकवाली के कारण यह दबाव में आ गया। तीस शेयरों वाला सेंसेक्स आखिरकार हरे निशान में बंद होने में कामयाब हुआ जबकि 50 कंपनियों वाला निफ्टी उतार-चढ़ाव के बाद अंतत: मामूली गिरावट में चला गया।

सेंसेक्स में एचडीएफसी बैंक की करीब चार प्रतिशत और एचडीएफसी की करीब तीन प्रतिशत की तेजी छोड़कर अन्य सभी बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयर फिसल गये। एक्सिस बैंक में पांच फीसदी से अधिक की गिरावट रही। एचडीएफसी बैंक के पिछले सप्ताह घोषित अच्छे तिमाही परिणाम के कारण निवेशकों ने उसमें विश्वास दिखाया।

बैंक का मुनाफा एक हजार करोड़ रुपये से अधिक बढ़कर 6,927 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। उसका एनपीए भी कम हुआ है। अच्छे तिमाही परिणाम की उम्मीद में इंफोसिस के शेयर पौन चार प्रतिशत चढ़े।
मझौली कंपनियों पर दबाव रहा जबकि छोटी कंपनियों में निवेशकों ने जमकर पैसा लगाया। बीएसई का मिडकैप 0.21 प्रतिशत की टूटकर 11,798.83 अंक पर बंद हुआ। स्मॉलकैप 0.80 फीसदी की बढ़त के साथ 10,886.91 अंक पर पहुंच गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + twenty =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
ससंद का बजट सत्र होगा हंगामेदार
ससंद का बजट सत्र होगा हंगामेदार