nayaindia S&P Report : दुनिया के बड़े देश मंदी की ओर, जानें भारत का क्या होगा हाल
कारोबार | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| S&P Report : दुनिया के बड़े देश मंदी की ओर, जानें भारत का क्या होगा हाल

वैश्विक रिपोर्ट का ऐलान दुनिया मंदी की ओर, भारत का क्या होगा ..

S&P Report :
Image Source : Social Media

नई दिल्ली | S&P Report : दुनिया भर के देश पहले ही कोरोना जैसी महामारी का सामना करने के बाद से स्थिति से उबरने की कोशिश में लगे हुए हैं लेकिन एक रिपोर्ट ने एक बार फिर से डराने का काम किया है. वैश्विक रेटिंग एजेंसी S&P ने मंगलवार को कहा है कि अमेरिका और यूरो क्षेत्र धीरे-धीरे मंदी की ओर अग्रसर हो रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले 2023 के पहले तक दुनिया के लाखों लोग रोजगार को लेकर संघर्ष करते नजर आ सकते हैं. हालांकि राहत वाली बात ये है कि रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि इस मंदी का भारत पर कोई असर नहीं होने वाला है.

S&P Report : मंदी को लेकर कहा गया है कि कोरोना महामारी के बाद लोगों के लिए ये एक बड़ी परेशानी होने वाली है. भारत को इस खतरे से दूर बताने के पीछे जो तर्क दिए गए हैं वो ये हैं. भारत पर इसका असर पड़ने की आशंका नहीं है क्यों कि भारत की अर्थव्यवस्था वैश्विक अर्थव्यवस्था से बहुत ज्यादा जुड़ी हुई नहीं है. S&P ग्लोबल में मुख्य अर्थशास्त्री एवं प्रबंध निदेशक पॉल एफ ग्रुएनवाल्ड ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अपनी व्यापक घरेलू मांग की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था से बहुत अलग है.

Must Read : छह लाख के इनामी नक्सलियों का पुलिस के सामने आत्मसमर्पण

S&P Report : भारत को सेफ बताने के पीछे का एक और कारण बताया गया है जिसमें कहा गया है कि भारत ऊर्जा का शुद्ध आयात करता है. एक ओर भारत के पास विदेशी मुद्रा का पर्याप्त भंडार है वहीं आपकी कंपनियां भी अच्छा बहीखाता कायम रखने में सफल रही हैं. ग्रुएनवाल्ड ने कहा कि देखा जाए तो भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था से कभी भी पूरी तरह से जुड़ा नहीं था और इसलिए यह वैश्विक बाजारों से तुलनात्मक रूप से स्वतंत्र है. उन्होंने कहा कि अमेरिका और यूरोप में मंदी आती है तो बहुत कुछ वैश्विक कोष के प्रवाह पर भी निर्भर करेगा.

Must Read : अभिनेत्री काजल अग्रवाल ने सोशल मीडिया पर शेयर किया शानदार वीडियो

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + seventeen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राजस्थान सरकार स्कूली बच्चों को देगी मुफ्त यूनिफॉर्म और दूध
राजस्थान सरकार स्कूली बच्चों को देगी मुफ्त यूनिफॉर्म और दूध