शेयर बाजार में तेजी जारी

मुंबई। वैश्विक बाजार के काेरोना वायरस के प्रभाव से उबड़ने की राह बढ़ने के साथ कदमताल कर तेजी के पथ पर अग्रसर घरेलू शेयर बाजार बीते सप्ताह खुदरा महंगाई में बढोतरी और औद्योगिकी उत्पादन में गिरावट के दबाव के बावजूद बढ़त बनाने में सफल रहा। बीएसई का सेंसेक्स 116 अंक आैर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 27.05 अंक की बढ़त हासिल कर पाये।

दिग्गज कंपनियों में हुयी लिवाली के बल पर बीएसई का सेंसेक्स सप्ताहांत 115.89 अंक अर्थात 0.28 प्रतिशत बढ़कर 41257.74 अंक और एनएसई का निफ्टी 27.05 अंक उठकर 12113.45 अंक पर रहा।

छोटी और मझौली कंपनियों में भारी बिकवाली देखी गयी जिसके कारण बीएसई का मिडकैप 1.53 प्रतिशत अर्थात 242.61 अंक उतरकर 15662.10 अंक पर और स्मॉलकैप 157.68 अंक उतरकर 14682.65 अंक पर रहा। बीते सप्ताह चीन में काेरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित किये जाने की खबर के कारण वैश्विक स्तर पर शेयर बाजार में कुछ सुधार देखा गया था जिसका असर घरेलू बाजार पर भी हुआ था लेकिन इस वर्ष जनवरी में खुदरा महंगाई के छह वर्ष के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के साथ ही थोक महंगाई में बढोतरी हुयी और दिसंबर 2019 में औद्योगिकी उत्पादन में गिरावट आने का असर हुआ और सेंसेक्स तथा निफ्टी की तेजी पर न:न सिर्फ ब्रेक लगा बल्कि छोटी एवं मझौली कंपनियों में भारी बिकवाली हुयी जिससे बीएसई का मिडकैप और स्मॉलकैप गिरावट में आ गया।

विश्लेषकों का कहना है कि अगले सप्ताह बाजार में सतर्कता बरतने की जरूरत है क्योंकि महंगाई में तेजी का असर अगले सप्ताह पर बाजार पर देखने काे मिलेगा। इसके साथ ही कोरोना वायरस का चीन के साथ ही दुनिया के कई देशों में संक्रमण फैलने का असर भी बाजार पर दिख सकता है। अगले सप्ताह 21 फरवरी को महशिवरात्रि को बाजार में अवकाश रहेगा। इस तरह कुल चार ही दिन कारोबार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares