nayaindia डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती - Naya India
kishori-yojna
कारोबार| नया इंडिया|

डॉलर के मुकाबले रुपए में मजबूती

नई दिल्ली। देसी करेंसी रुपए में बुधवार को डॉलर के मुकाबले मजबूती आई। डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र यानी सोमवार की क्लोजिंग के मुकाबले 27 पैसे की बढ़त के साथ 73.81 रुपए प्रति डॉलर के भाव पर खुलने के बाद 73.89 रुपए प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। हालांकि आरंभिक कारोबार के दौरान रुपया 73.97 से लेकर 72.81 के बीच बना रहा।

बाजार के जानकार बताते हैं कि दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकतें मौजूदा परिस्थितियों से निपटने के लिए राहत पैकेज ला सकती हैं और इस संबंध में विचार किया जाने लगा है, जिसके कारण प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर कमजोर हुआ है और भारतीय करेंसी में भी मजबूती आई है। बता दें कि कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय बाजार में उथल-पुथल और कच्चे तेल को लेकर छिड़ी कीमत जंग के कारण विगत दिनों डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होकर 74 रुपए प्रति डॉलर को पार कर गया था।

यह खबर भी पढ़ें:- भारी उतार-चढ़ाव के बाद स्थिर बंद हुआ रुपया

मतलब एक डॉलर का मूल्य 74 रुपए से अधिक हो गया था, लेकिन बुधवार को देसी करेंसी में मजबूती दर्ज की गई। इससे पहले सोमवार को रुपया 29 पैसे टूटकर 74.08 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। मंगलवार को होली के त्योहार के अवसर पर अवकाश होने के कारण देश का मुद्रा बाजार बंद रहा। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में सोमवार को करीब 29 साल की सबसे बड़ी गिरावट के बाद बीते दो दिनों से रिकवरी आई है

। उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में यूरो समेत कुछ मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर होने के कारण दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स नीचे फिसला है। डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र से 0.27 फीसदी फिसलकर 96.12 पर बना हुआ था, जबकि यूरो पिछले सत्र से 0.43 फीसदी की मजबूती के साथ 1.13 डॉलर प्रति यूरो पर कारोबार कर रहा था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − 7 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अडानी इज इंडिया!
अडानी इज इंडिया!