वीडियो शेयरिंग के बढ़ते रुझान के चलते वीडियो फीचर्स पर भी जोर: ओप्पो - Naya India
कारोबार| नया इंडिया|

वीडियो शेयरिंग के बढ़ते रुझान के चलते वीडियो फीचर्स पर भी जोर: ओप्पो

अहमदाबाद। देश की तीसरी सबसे बड़े स्मार्टफोन विक्रेता कंपनी चीन आधारित ओप्पो ने बुधवार को कहा कि लोगों विशेष तौर पर भारतीय युवाओं में सोशल मीडिया पर अब वीडियो शेयर करने के बढ़ते रुझान के कारण इसने कैमरों के लिए मशहूर अपने फोन में वीडियो संबंधी कई एकदम नये फीचर्स जोड़ने शुरू किये हैं। ओप्पो की भारतीय इकाई ओप्पो इंडिया के उत्पाद मैनेजर कुलदीप अग्रवाल ने इस साल कंपनी के पहले फोन एफ 15 के गुजरात में लांच के मौके पर पत्रकारों से यह बात कही।

उन्होंने बताया कि हालांकि अब भी मुख्य ध्यान तो फोटो संबंधी फीचर्स पर है पर टिक टॉक जैसे ऐप और सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करने के बढ़ते रुझान के चलते वीडियो फीचर्स पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। अपने नवीनतम एफ 15 फोन में कंपनी ने चलते हुए वाहन से बिना हिले हुए वीडियो लेने वाला फीचर भी जोड़ा है। कृत्रिम बुद्धिमता यानी एआई के जरिये वीडियो को भी बेहतर दिखने वाला बनाने के उपाय किये गये हैं। अब तक ऐसा फोटो के साथ ही होता था। इसमें एआई वीडियो ब्यूटीफिकेशन फीचर भी जोड़ा गया है।

यह खबर भी पढ़ें:- ओप्पो ने भारत में लांच किया 19,990 की कीमत वाला एफ 15

उन्होंने बताया कि कंपनी वीडियो को भी और बेहतर बनाने के लिए शोध और विकास गतिविधियां भी तेज कर रही है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि यह कहना सही नहीं है कि फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया पर सेल्फी का ट्रेंड बहुत धीमा हो गया है। असल में अब भी यह संख्या अधिक ही है पर चूंकि पहले ही ऐसे लोगों का आधार बहुत बड़ा हो चुका है, इसलिए वृद्धि की गति धीमी प्रतीत हो रही है। संख्या के लिहाज से यह अब भी बहुत बड़ा है।

अग्रवाल ने बताया कि कंपनी चीन की ही साओमी और कोरिया के सैमसंग के बाद भारत की तीसरी बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है, भारत में बिकने वाले अपने सभी फोन का उत्पादन नोएडा के निकट स्थित अपने इकलौते भारतीय संयंत्र में ही करती है। गुजरात में स्मार्टफोन बाजार के 22 प्रतिशत हिस्से पर इसका कब्जा है। एफ 15 फोन की चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि इसमें पीछे चार और आगे एक यानी कुल पांच कैमरे हैं। चौबीस जनवरी से इसकी ऑफलाइन और ऑनलाइन बिक्री शुरू होगी। इसका एक कैमरा 48 मेगा पिक्सेल का है।

इसके कैमरों में अधिक सहूलियत से फोटो वीडियो और सेल्फी लेने के लिए अल्ट्रा वाइड एंगल तकनीक भी जोड़ी गयी है। तीन सेमी जितने नजदीक तक के फोटो स्पष्टता से लेने के लिए मैक्रो तकनीक भी इसमें शामिल की गयी है। इसकी कीमत 19990 रुपये रखी गयी है। उन्होंने बताया कि मात्र 172 ग्राम वजन वाले इस फोन का फ्रंट कैमरा 16 मेगा पिक्सेल का है। कंपनी अगले छह माह में दो और नये फोन लांच करेगी। ज्ञातव्य है कि ओप्पो फोन को बेहतर कैमरों के लिए ही जाना जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *