Loading... Please wait...

क्लाउड इंजीनियर कैसे बनें

एक क्लाउड इंजीनियर संगठन के भीतर क्लाउड नेटवर्क के विकास, निर्माण, रखरखाव और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है। क्लाउड एडॉप्शन अधिक सामान्य होने के साथ, ये इंजीनियर लगभग कहीं भी काम कर सकते हैं, केवल एक या दो कंप्यूटर वाले छोटे संगठनों से, विशाल व्यवसायों के लिए जो एक अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति रखते हैं। ये इंजीनियर क्लाउड नेटवर्क को डिजाइन और कार्यान्वित करते हैं। एक बार तैनात होने के बाद, वे सिस्टम के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे किसी भी समस्या का निवारण करने में मदद करते हैं और कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने में मदद करते हैं कि इसे कैसे ठीक से संचालित किया जाए। इसके अलावा, वे विश्लेषण करते हैं कि नेटवर्क का उपयोग कैसे किया जाता है ताकि वे विकास का अनुमान लगा सकें। अक्सर, वे आईटी क्षेत्र के अन्य कर्मचारियों के साथ काम करते हैं, जिनमें कंप्यूटर सिस्टम प्रशासक, नेटवर्क आर्किटेक्ट और सिस्टम मैनेजर शामिल हैं। यह सुनिश्चित करता है कि सभी नेटवर्किंग आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है और ठीक से कार्यान्वित और समर्थित होता है।

क्लाउड इंजीनियर के अन्य कार्य कर्तव्य हैं:

•    समग्र क्लाउड संचार नेटवर्क के लिए लेआउट और योजनाएं विकसित करना

•    यह दिखाने के लिए प्रबंधन से बात करना कि क्लाउड पर जाना संगठन के लिए सबसे अच्छा समाधान क्यों है

•    सूचना सुरक्षा पर एक मजबूत ध्यान केंद्रित करना

•    एडेप्टर और राउटर सहित सभी हार्डवेयर सुनिश्चित करने के लिए, और ड्राइवर सहित सभी सॉफ़्टवेयर क्लाउड का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से अद्यतित हैं

•    क्लाउड टेक्नोलॉजी की दुनिया में नए विकास के साथ रहने के लिए ताकि कार्यान्वित समाधान हमेशा अद्यतित हों और उद्देश्य के लिए पूरी तरह से फिट हों

शैक्षिक आवश्यकताओं

क्लाउड इंजीनियर के रूप में काम करने के लिए व्यक्तियों को कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग या प्रबंधन सूचना प्रणाली में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी। इंजीनियरिंग और एकीकरण के अनुभव के साथ एक मजबूत पृष्ठभूमि फायदेमंद होगी। इच्छुक व्यक्ति क्लाउड कम्प्यूटिंग एसोसिएशन जैसे उद्योग संगठनों में सदस्यता ले सकते हैं।

संस्थान

IIHT भारत। क्लाउड कंप्यूटिंग। भारत में कहीं भी।

3RI टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड क्लाउड कम्प्यूटिंग। पुणे

CODEinfin। क्लाउड कंप्यूटिंग। दिल्ली।

लेवलअप ट्रेनिंग प्राइवेट लि। क्लाउड कंप्यूटिंग। बैंगलोर।

EminentIT। क्लाउड कंप्यूटिंग। बैंगलोर, मराठाहल्ली।

ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी। क्लाउड कंप्यूटिंग। चेन्नई।

GRRAS समाधान। क्लाउड कंप्यूटिंग।

वेतन

प्रवेश स्तर पर 12 से 19 लाख रुपये का वार्षिक वेतन पैकेज एक मध्यम स्तर के कार्यकारी आमतौर पर प्रति वर्ष लगभग 20 लाख रुपये कमाते हैं, जबकि जिनके पास 10 से 15 साल का अनुभव है, वे 30 लाख रुपये या उससे अधिक का पैकेज कमा सकते हैं।

155 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech